Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बांग्लादेश में हिंदू खतरे में, बढ़ते हमलों के बीच मोहम्मद युनूस से मिले भारतीय राजदूत, पढ़ें 10 पॉइंट्स

बांग्लादेश में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. अंतरिम सरकार का गठन होने के बाद भी हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है.

Latest News
बांग्लादेश में हिंदू खतरे में, बढ़ते हमलों के बीच मोहम्मद युनूस से मिले भारतीय राजदूत, पढ़ें 10 पॉइंट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है. शेख हसीना और उनके समर्थकों पर अबतक करीब 50 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. इसमें हत्या के 40, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के 7, किडनैप का 1 और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के जुलूस पर हमले का 1 केस शामिल हैं. बांग्लादेश में भड़की हिंसा ने शेख हसीना को देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया. फिलहाल शेख हसीना भारत में हैं और भारत का कहना है कि नई सरकार का फैसला वहां का आंतरिक मामला है.

1. शेख हसीना का पासपोर्ट रद्द: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने गुरुवार को शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया. इसका कारण है देश में भड़की हिंसा और छात्रों के नेतृत्व वाले विद्रोह के बीच वो भारत चली गई थीं. बांग्लादेशी गृह मंत्रालय के मुताबिक न सिर्फ हसीना बल्कि उनकी सरकार के पूर्व मंत्री/विधायक सबके पासपोर्ट रद्द किए जा चुके हैं. शेख हसीना का पासपोर्ट रद्द होना उनके बांग्लादेश वापिस जाने की खबरों पर अंकुश लगाने के संकेत देता है. 

2. बांग्लादेश में तोड़-फोड़ जारी: जी न्यूज की ग्राउंड रिपोर्ट में सामने आया कि कट्टरपंथियों ने बांग्लादेश की राजधानी में एक ऐसे पार्क में तोड़-फोड़ की जहां फ्रीडम फाइटर और एमिनेंट पर्सनेलिटीज की मूर्तियां लगी थीं. 

3. PM के आवास के बाहर आर्मी टैंक: बांग्लादेश में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. इसी बीच देखा गया कि कट्टरपंथी ऐसा बवाल कर रहे हैं कि अंतरिम सरकार के चीफ मोहम्मद यूनुस के निवास के बाहर भी टैंक तैनात कर दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें-यूक्रेन पहुंच रही Train to Kyiv, पुतिन-जेलेंस्की के झगड़े में पीएम मोदी के सामने ये हैं चुनौतियां


4. शेख मुजीबुर रहमान म्यूजियम को जलाया: 5 अगस्त को जिस म्यूजियम को लूटा गया था उसे अब आग के हवाले कर दिया गया. 

5. मुहम्मद युनूस को बंधक बनाने की अटकलें: बांग्लादेश की नई सरकार संकट में है. बढ़ते हमलों के बीच सलाहकार युनूस को बंधक बना लिया गया है. ऐसी तमाम अटकलों के बीच अंतरिम सरकार के एडवाइजर मुहम्मद युनूस ने भारतीय हाईकमिश्नर प्रणय वर्मा से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक प्रणय वर्मा ने यूनुस के साथ अपनी बैठक के दौरान ढाका स्थित भारतीय हाईकमीशन समेत बांग्लादेश में अपने दूतावास और अन्य प्रतिष्ठानों की सेफ्टी को लेकर चिंता जताई. 

6. हिंदू नहीं हैं सुरक्षित: बांग्लादेश में साधू संतो की हालत बत्तर होती जा रही है. भगवा धारण करने वाले संतो को बाहर जाने के लिए भगवा छोड़ पैंट-शर्ट पहनकर जाना पड़ रहा है. बांग्लादेशी हिंदू को बेहद सताया जा रहा है. हिंदू मंदिरों के जलाया जा रहा है, साथ ही महिलाओं के अपहरण भी हो रहे हैं. 

7. यूएन की टीम पहुंची: संयुक्त राष्ट्र संघ की टीम ढाका पहुंचकर ये आकलन कर रही है कि बांग्लादेश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों के मामलों की जांच की जाए या नहीं.

8. भारत की प्रतिक्रिया: बांग्लादेश संकट पर भारत की लगातार नजर बनी हुई है. भारत सरकार का कहना है कि बांग्लादेश में मौजूद भारतीयों की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. 

9. अबतक 49 केस दर्ज: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना, उनके पूर्व कैबिनेट सहयोगी और शीर्ष पुलिस अधिकारियों के खिलाफ हत्या के मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे शेख हसीना के खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 49 हो गई. 

10. शेख हसीना का इस्तीफा: शेख हसीना को जल्दबादी में देश छोड़कर सेना के चॉपर से भारत जाना पड़ा. बांग्लादेश के बलवाइयों ने उनके घर के सामान और कपड़े तक नहीं छोड़े थे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement