Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Queen Elizabeth II: कभी स्कूल नहीं गईं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जानिए उनसे जुड़ी 7 रोचक बातें

Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में ब्रिटेन में 15 प्रधानमंत्रियों ने अपनी सेवाएं दीं.

Queen Elizabeth II: कभी स्कूल नहीं गईं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जानिए उनसे जुड़ी 7 रोचक बातें

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II का निधन हो गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा 7 दशक तक राज करने वाली महारानी एजिलाबेथ II का निधन हो गया है. वह 96 साल की थीं.  महारानी एजिलाबेथ II से पहले उनकी परदादी महारानी विकटोरिया ने ब्रिटेन पर 63 साल और 7 महीनों तक ब्रिटेन पर शासन किया था. महारानी एजिलाबेथ II ने उन्हें सितंबर 2015 में ब्रिटेन पर शासन करने के मामले में पीछे छोड़ दिया था. महारानी एजिलाबेथ II और महारानी विक्टोरिया के अलावा ब्रिटेन के इतिहास में सिर्फ चार राजाओं ने 5 दशक या उससे ज्यादा समय तक शासन किया है. इनमें जॉर्ज III (59 वर्ष), हेनरी III (56 वर्ष), एडवर्ड III (50 वर्ष) और स्कॉटलैंड के जेम्स VI (58 वर्ष) शामिल हैं. आइए आपको बताते हैं महारानी एलिजाबेथ के जीवन से जुड़ी 7 बड़ी बातें.

पढ़ें-  एलिजाबेथ-II का निधन, अब प्रिंस चार्ल्स पहनेंगे Kohinoor से सजा ताज

  1. कभी स्कूल नहीं गईं एलिजाबेथ- अपने समय और पहले के कई राजघरानों की तरह एलिजाबेथ कभी भी पब्लिक स्कूल नहीं गईं और कभी भी अन्य छात्रों के संपर्क में नहीं आईं. इसके बजाय उन्होंने अपनी छोटी बहन मार्गरेट के साथ घर पर ही शिक्षा-दीक्षा ली. उन्हें पढ़ाने वालों में उनके पिता और ईटन कॉलेज के एक वरिष्ठ शिक्षक के साथ कई फ्रांसीसी गुरु शामिल थे. कैंटरबरी के आर्कबिशप ने उन्हें धर्म का पाठ पढ़ाया था. एलिजाबेथ की स्कूली शिक्षा में घुड़सवारी, तैराकी, नृत्य और संगीत का अध्ययन भी शामिल था.
  2. नंबर 230873- द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान युवा राजकुमारी एलिजाबेथ को संक्षिप्त रूप से नंबर 230873, सेकंड सबाल्टर्न एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ द ऑक्जिलियरी ट्रांसपोर्ट सर्विस नंबर 1 के रूप में जाना जाने लगा. युद्ध के दौरान कुछ करने के प्रयासों के लिए अपने माता-पिता की अनुमति मिलने के बाद उन्होंने एम्बुलेंस और ट्रक चलाना सीखा. वह कुछ महीनों के भीतर मानद जूनियर कमांडर के पद तक पहुंच गईं.
  3. नकल उतारने में थीं माहिर- एलिजाबेथ ने हमेशा अपनी एक गंभीर छवि पेश की और लोगों ने उनके सपाट चेहरे और उनकी भावशून्यता पर गौर किया. लेकिन जो लोग उन्हें जानते थे वे उनके एक चुलबुले, शरारती और निजी पलों में नकल उतारने की कला से परिचित थे. महारानी के घरेलू पादरी बिशप माइकल मान ने एक बार कहा था कि "कल करने की कला महारानी की सबसे मजेदार चीजों में से एक है." हाल ही में उन्होंने प्लेटिनम जुबली समारोह के दौरान अपना शरारती पक्ष दिखाया था, जब उन्होंने एक एनिमेटेड पैडिंगटन बियर के साथ एक कॉमिक वीडियो में अभिनय किया और अपने पर्स में जैम सैंडविच छिपाने की बात कही.
  4. शाही करदाता- वह भले ही महारानी थीं, लेकिन उन्होंने 1992 से करों का भुगतान भी किया. जब 1992 में महारानी के सप्ताहांत निवास विंडसर कैसल में आग लग गई तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड के खर्च के खिलाफ विद्रोह कर दिया. लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर कर का भुगतान करने के लिए सहमत हो गईं.
  5. लिटल लिलिबेट- महारानी को उनकी मां, नानी और नानी के सम्मान में एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ यॉर्क नाम दिया गया था. लेकिन बचपन में उन्हें प्यार से उनका परिवार लिटल लिलिबेट कहता था - ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि वह "एलिजाबेथ" का ठीक से उच्चारण नहीं कर पाती थीं. अपनी दादी क्वीन मैरी को लिखे एक पत्र में युवा राजकुमारी ने लिखा: "प्रिय दादी. प्यारी सी जर्सी के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. हमें आपके साथ सैंड्रिंघम में रहना अच्छा लगा. मैंने कल सुबह सामने वाला दांत खो दिया. आपकी प्यारी लिलिबेट." प्रिंस हैरी और मेगन (डचेस ऑफ ससेक्स) ने अपनी बेटी का नाम लिलिबेट डायना रखा, जिसके बाद यह उपनाम अधिक मशहूर हो गया.
  6. जन्म जन्मांतर का संबंध- एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप 70 से अधिक वर्षों तक एक दूसरे के साथ का आनंद लिया. उनके चार बच्चे हुए. महारानी ने अपनी शादी की 50वीं सालगिरह पर फिलिप के बारे में कहा, "वह काफी सहजता से इन सभी वर्षों में मेरी ताकत बने रहे हैं." उनकी कहानी 1939 में शुरू हुई, जब ग्रीस के 18 वर्षीय नौसैनिक कैडेट राजकुमार फिलिप को 13 वर्षीय एलिजाबेथ के मनोरंजन के लिए भेजा गया था. इसके कई वर्षों बाद फिलिप को क्रिसमस पर विंडसर कैसल में शाही परिवार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने अपने प्रेम का इजहार किया था. इस जोड़े ने 1947 में वेस्टमिंस्टर एबे में शादी की. जब फिलिप की 2021 में 99 साल की उम्र में मृत्यु हो गई, तो उनके बेटे एंड्रयू के अनुसार, वह एलिजाबेथ के जीवन में एक "विशाल शून्य" छोड़ गए.
  7. जन्मदिन- एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था, लेकिन कभी-कभी जनता के लिए भ्रमित कर देने वाला होता था कि कब जश्न मनाया जाए. उनके "आधिकारिक जन्मदिन" के लिए कोई सार्वभौमिक रूप से निर्धारित दिन नहीं था - यह जून में पहला, दूसरा या तीसरा शनिवार होता था और सरकार द्वारा तय किया जाता था. ऑस्ट्रेलिया में उनका जन्मदिन जून के दूसरे सोमवार को मनाया जाता था, जबकि कनाडा में महारानी विक्टोरिया के जन्मदिन 24 मई को या उससे पहले सोमवार को एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता था. केवल महारानी और उनके करीबी लोगों ने निजी समारोहों में उनका वास्तविक जन्मदिन मनाया.

पढ़ें- 10 दिन तक नहीं दफनाया जाएगा महारानी एलिजाबेथ का शव, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement