Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मेटा और ट्विटर के बाद, अमेजन भी छंटनी की होड़ में शामिल, कई लोगों की गई नौकरी 

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने डॉक्युमेंट्स का हवाला देते हुए बताया कि एलेक्सा को रखने वाली यूनिट ने सालाना 5 अरब डॉलर से अधिक का ऑपरेशनल लॉस दर्ज किया है. 

मेटा और ट्विटर के बाद, अमेजन भी छंटनी की होड़ में शामिल, कई लोगों की गई नौकरी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर और मेटा के बाद, अब टेक दिग्गज अमेजन अपने कर्मचारियों की उन यूनिट्स में छंटनी करने जा रहा है जो जो इस साल प्रोफिट कमाने में पूरी तरह से विफल रही हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गुरुवार को बताया कि Amazon.com इंक अपने नॉन-प्रोफिटेबल बिजनेस की समीक्षा कर रहा है, जिसमें डिवाइस यूनिट शामिल है जिसमें वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा है. लागत में कटौती करने की खबर बात से कंपनी के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली है. 

अमेजन रोबोटिक्स एआई की टीम साफ 
वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद, अमेजन ने कुछ नॉन-प्रोफिटेबल यूनिट्स में कर्मचारियों को कंपनी में कहीं और नौकरियों की तलाश करने के लिए कहा है, जबकि कुछ टीमों से अधिक लाभदायक क्षेत्रों में कर्मचारियों को फिर से तैनात करने और रोबोटिक्स और रिटेल जैसे क्षेत्रों में टीमों को बंद करने के लिए कहा गया है. अमेजन रोबोटिक्स एआई के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर जेमी झांग ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में बताया कि उन्हें और उनकी पूरी रोबोटिक्स टीम को बंद कर दिया गया है.

एक पोस्ट में, झांग ने लिखा, "अमेजन रोबोटिक्स एआई में मेरा 1.5 साल का कार्यकाल आश्चर्यजनक रूप से समाप्त हो गया (हमारी पूरी रोबोटिक्स टीम चली गई!) यह अमेजिंग लीडर्स और इंजीनियर्स के साथ काम करने का शानदार अनुभव था. इस प्रक्रिया में मुझे एक बेहतर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाने के लिए आप सभी का धन्यवाद. नए अध्याय के लिए, मैं सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पदों के लिए स्थानीय (सीओ) और यूएस दोनों दूरस्थ अवसरों के लिए खुला हूं. रेफ़रल और सीधे संदेश का स्वागत है!"

2000 रुपये के नोट गायब, आरबीआई ने आरटीआई में दिया चौंकाने वाला जवाब

5 अरब डॉलर का ऑपरेशनल लॉस
रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन अपने एलेक्सा व्यवसाय का बारीकी से मूल्यांकन कर रहा है और वर्तमान में इस पर विचार कर रहा है कि क्या उसे वॉयस असिस्टेंट में नई क्षमताओं को जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए, जो कि विभिन्न प्रकार के अमेजन उपकरणों पर उपलब्ध है. रिपोर्ट के अनुसार क्षमताओं को जोड़ने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होगी, और कई ग्राहक केवल कुछ कार्यों के लिए डिवाइस का उपयोग करते हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने डॉक्युमेंट्स का हवाला देते हुए बताया कि एलेक्सा को रखने वाली यूनिट ने सालाना 5 अरब डॉलर से अधिक का ऑपरेशनल लॉस दर्ज किया है. 

अमेजन के प्रवक्ता ब्रैड ग्लासर ने कहा कि हम निश्चित रूप से मौजूदा मैक्रो-इंवायरनमेंट को ध्यान में रख रहे हैं और लागत को अनुकूलित करने के अवसरों पर विचार कर रहे हैं. ग्लासर ने कहा कि कंपनी "एलेक्सा के भविष्य के बारे में आशावादी" है क्योंकि यह अमेजन के लिए एक महत्वपूर्ण व्यवसाय और निवेश का क्षेत्र बना हुआ है. 3 नवंबर को, एक कंपनी के कार्यकारी ने रॉयटर्स को बताया था कि अमेजन अपने कॉर्पोरेट कर्मचारियों की भर्ती को फ्रीज करेगा क्योंकि ई-कॉमर्स जाएंट "अनयुजअल मैक्रो-इकोनॉमिक इनवायरनमेंट" के साथ डील करता है.

अब फीचर फोन से भी कर सकेंगे बिजली के बिल का भुगतान, यह है आसाना तरीका 

एक ट्रिलियन कम हुई अमेजन की वैल्यू 
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती महंगाई, सख्त मॉनेटरी पॉलिसी और निराशाजनक कमाई अपडेट के संयोजन के रूप में अमेजन दुनिया की पहली सार्वजनिक कंपनी बन गई, जिसने इस साल स्टॉक में ऐतिहासिक बिकवाली शुरू कर दी. ई-कॉमर्स और क्लाउड कंपनी के शेयरों में बुधवार को 4.3 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे इसका बाजार मूल्य जुलाई 2021 में 1.88 ट्रिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर से नीचे गिरकर लगभग 879 बिलियन डॉलर हो गया. धीमी बिक्री, बढ़ती लागत और ब्याज दरों में उछाल के बीच इसके शेयरों में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट आई है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार वर्ष की शुरुआत के बाद से, को-फाउंडर जेफ बेजोस ने अपने नेटवर्थ से लगभग 83 बिलियन डॉलर से 109 बिलियन डॉलर तक कम हो गया. 

इस वजह से है आज बाजार में रौनक, सेंसेक्स में 1,000 अंकों की तेजी, निफ्टी 18300 के पार

मेटा और ट्विटर ने भी निकाला 
हाल ही में, मेटा ने 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की, जो उसके कुल कर्मचारियों की संख्या का लगभग 13 प्रतिशत है. ट्विटर इंक की कटौती विशेष रूप से जांच के अधीन है क्योंकि नए मालिक एलन मस्क ने सोशल-नेटवर्किंग व्यवसाय को हिलाकर रख दिया है और इसकी लगभग आधी नौकरियां छोड़ दी हैं. यहां तक ​​​​कि ऐप्पल इंक, जिसने इस साल अपने अधिकांश साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया है, खर्च धीमा कर रहा है. पिछले महीने, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने कई डिवीजनों में 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की. रिपोर्ट के अनुसार टेक सेक्टर में अक्टूबर में 9,587 नौकरियां कम हुई हैं, जो नवंबर 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यूएस-आधारित नियोक्ताओं द्वारा घोषित कुल नौकरी में कटौती की गई है. दर्जनों कंपनियों की ओर से करीब 33,843 लोगों को निकाला गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement