Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Price Today: चार महीनों में 5 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें चांदी की कीमत 

Gold Price Today: मार्च के तीसरे सप्ताह से लेकर अब तक यानी करीब चार महीनों में सोना 5 हजार रुपये सस्ता हो चुका है. जानकारों के अनुसार के फेड के फैसले के बाद इसमें और भी गिरावट देखने को मिल सकती है.

Gold Price Today: चार महीनों में 5 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें चांदी की कीमत 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW


डीएनए हिंदी: लगातार तीसरे दिन सोने के दाम (Gold Price Today) में गिरावट देखने को मिल रही है. कारोबारी सेशन में सोना 50500 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंचा. आंकड़ों की मानें तो मार्च मिड से जुलाई तक सोने के दाम (Gold Price Fall) में 5000 रुपये तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जबकि चांदी के दाम भी तेजी के साथ गिरावट देखने को मिल रही है. जानकारों की मानें तो सोना फेड पॉलिसी (US Fed Policy) में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसकी वजह से विदेशी बाजारों से लेकर भारत के बुंलियन बाजार में सोना गिरावट ओर कारोबार कर रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सोना कितने रुपये पर कारोबार कर रहा है. 

सोने के दाम 50,500 रुपये पर 
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना 50,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर रहा है. सुबह 11 बजकर 24 मिनट पर सोना 14 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 50,570 रुपये पर कारोबार कर रहा है. जबकि सेशन में सोना 50,505 रुपये पर कारोबार करता हुआ दिखाई दिया. आज सुबह सोना 50,568 रुपये पर ओपन हुआ. आंकड़ों को देखें तो सोने के दाम में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिल रही है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है. 

4 महीनों में 5 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना 
आंकड़ों को देखें तो बीते 4 महीनों में सोना 5 हजार रुपये सस्ता हो चुका है. मार्च के तीसरे सप्ताह में सोना 55,200 रुपये पर पहुंच गया था जो आज 50,500 पर कारोबार करता हुआ दिखाई दिया. इसका मतलब है कि सोना करीब 5000 रुपये तक सस्ता हो चुका है. जानकारों की मानें तो फेड ने अपनी पॉलिसी रेट में लगातार तेजी बनाई हुई है. साथ यूक्रेन और रूस वॉर के बाद जिस तरह से महंगाई बढी है, उससे सर्वावाइल का सवाल खड़ा हो गया है. जिसकी वजह से सोने की डिमांड में गिरावट देखने को मिली है. हाल ही में भारत सरकार ने सोने पर एक्साइज में भी इजाफा कर दिया है. जिसका असर डिमांड और प्राइस में देखने को मिला है.

यह भी पढ़ेंः- ITR Filing: Life Insurance Policy पर किस तरह से मिलता है Tax Benefit, जानें यहां

क्या कहते हैं जानकार
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार आने वाले दिनों में सोने के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है, उसका कारण है फेड रिजर्व की ब्याज दरें. फेड की ब्याज दरों के बढऩे की उम्मीदों से डॉलर इंडेक्स में तेजी देखने को मिल रही है, वहीं बांड यील्ड में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. जिसका असर सोने के दाम में देखने को मिल रहा है. फेड के ऐलान के बाद सोना 50 हजार रूपसे के नीचे भी आ सकता है. 

चांदी का भाव 
अगर बात चांदी की करें तो मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर चांदी 54,500 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में कारोबार कर रहा है. मौजूदा समय में चांदी 54,700 रुपये पर है जो कारोबारी सेशन में 54,505 रुपये पर भी पहुंची. वैसे आज चांदी 54605 रुपये पर ओपन हुई थी. आपको बता दें कि मौजूदा साल में चांदी की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जानकारों की मानें तो चांदी की औद्योगिक मांग ना होने के कारण दाम गिर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement