Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैसे काम करेगी डिजिटल Rupee, जानें इससे जुड़ी खास बातें

साल 2023 तक RBI डिजिटल Rupee लॉन्च कर सकता है जिसका इस्तेमाल आप सामान खरीदने-बेचने के लिए भी कर सकेंगे.

कैसे काम करेगी डिजिटल Rupee, जानें इससे जुड़ी खास बातें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में डिजिटल रुपया (Digital Rupee) पर घोषणा की. माना जा रहा है कि साल 2023 में RBI अपना डिजिटल कॉइन लॉन्च कर सकती है. डिजिटल कॉइन के जरिए आपके लेन-देन का तरीका बदल जाएगा. यह एक तरह की डिजिटल करेंसी होगी. यह पूरी तरह लीगल टेंडर होगा. इसमें निवेश करना बेहद आसान होगा. यहां हम आपको डिजिटल करेंसी से जुड़ी हुई सारी जानकारी दे रहे हैं.

डिजिटल Rupee कब तक आएगा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान कर दिया है कि साल 2023 तक RBI अपना डिजिटल Rupee लाने जा रहा है. फिलहाल RBI डिजिटल करेंसी पर काम कर रहा है. इसके टेक्नोलॉजी और डिस्ट्रीब्यूशन पर काम चल रहा है. ये किसी भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के मुकाबले निवेश करने के लिहाज से काफी सुरक्षित होगा.


डिजिटल Rupee का नाम 

 RBI की डिजिटल करेंसी का उद्देश्य निवेशकों को क्रिप्टोकरेंसी के झांसे में आने से बचाना है. यह पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगा. कयास लगाया जा रहा है कि इसका नाम CBDC- सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी हो सकता है. इससे आप डिजिटली लेन-देन कर सकते हैं.

कैसे काम करता है Digital Rupee?

Krazybee के CEO मधु एकंबरम के अनुसार डिजिटल Rupee कैसी होगी इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. हालांकि जैसे हम अपने बैंक अकाउंट या वॉलेट में बैलेंस देखते हैं, इसे भी हम कुछ वैसा ही देख पाएंगे. शायद RBI इसके लिए वॉलेट तैयार करे जिसमें हम इससे जुड़ी जानकारी ले सकें. फिलहाल इस पर यह कह पाना मुश्किल है कि यह एक रुपये का होगा या उससे ज्यादा का. अभी इसके काम करने के तरीके को लेकर कुछ भी साफ़ नहीं है. यह तय है कि CBDC ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा. पेपर करेंसी की तरह इसका लीगल टेंडर होगा. आप जिसे पेमेंट करना चाहेंगे उसे इससे पेमेंट कर सकेंगे और उसके अकाउंट या डिमैट अकाउंट में ये पहुंच जाएगी. ये भी पॉसिबल है कि CBDC इलेक्ट्रॉनिक रूप में अकाउंट में दिखाई दे और इसे पेपर नोट के साथ बदला जा सके. कैश के मुकाबले ट्रांजैक्शन आसान और सुरक्षित होगा. ये बिल्कुल कैश की तरह काम करेगी लेकिन टेक्नोलॉजी के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा होगा. यह एक तरह से इलेक्ट्रॉनिक कैश होगा.

यह भी पढ़ें:  Top Billionaires: फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट, अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement