Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lockdown in china: क्या भारत में भी मोबाइल और टीवी सेट हो जाएंगे महंगे?

चीन में कोरोना महामारी ने फिर से दस्तक दे दी है. इस बीच एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस लॉकडाउन का असर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की कीमतों पर पड़ सकता है.

Lockdown in china: क्या भारत में भी मोबाइल और टीवी सेट हो जाएंगे महंगे?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन में एक बार फिर कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी है. चीन के शहर शेनझेन (Shenzhen) सहित कई शहरों में सख्त लॉकडाउन है. बता दें शेनझेन चीन का टेक हब है. अगर चीन में लॉकडाउन लंबा खिंचता है तो इसका असर भारत में टेलीविजन, मोबाइल और लैपटॉप की कीमतों पर पड़ सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए चीन पर निर्भर

भारत चीन पर लगभग 20 से 50 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के निर्यात के लिए निर्भर है. इसमें भी शेनझेन शहर से बड़ी मात्रा में भारत में उत्पादों का निर्यात होता है. अगर यह लॉकडाउन खिंचता है तो जाहिर सी बात है आपूर्ति बाधित होगी. इस हालात में ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों (Price hike of Products) में भी इजाफा कर सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स (Electronic Product) की कीमतों में बढ़ोतरी होने की एक सबसे बड़ी वजह है कि कंपनियां अब कच्चे माल की बढ़ती कीमतों का भार उठाने के लिए तैयार नहीं हैं ऐसे में वह अपना भार ग्राहकों पर शिफ्ट करेंगी.

एक्सपर्ट की राय

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डायरेक्टर तरुण पाठक का मानना है कि डिवाइसेज की कीमत और किराये की दर काफी लंबे समय से उच्च स्तर पर बने हुए हैं. कंपनियां अब कच्चे माल की कीमतों में हो रही वृद्धि का भार वहन करने के लिए तैयार नहीं हैं. अगर चीन में लॉकडाउन (Lockdown in China) लंबा खिंचता है तो स्मार्टफोन की कीमतों 5 से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है.

हालात नहीं सुधरे तो जेब पर पड़ेगा असर

ग्रेहाउंड रिसर्च के चीफ एनालिस्ट संचित वीर गोगा बताते हैं कि कीमतों में वृद्धि लॉकडाउन के समयावधि पर निर्भर करता है. अगर लॉकडाउन लंबा खिंचता है तो कीमतों में इजाफा होगा. विभिन्न प्रोडक्ट्स में 20 से 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है. वहीं अगर आपूर्ति समस्या कुछ महीनों में कम हो जाती है तो प्रोडक्ट्स में मात्र 10 से 15 फीसदी का ही इजाफा होगा.

सेमीकंडक्टर चिप का असर

ऑटो सेक्टर सेमीकंडक्टर चिप (Semiconductor Chip) की समस्या से पहले ही जूझ रहा है. आपूर्ति बाधित होने के पीछे एक और कारण है चिप की कमी, जिसकी वजह से टेलीविजन, लैपटॉप और मोबाइल की कीमतों में वृद्धि हो सकती है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Shark Tank India: इस Entrepreneur ने जीता जजेस का दिल, मिली अच्छी फंडिंग

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement