Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Remedy For Cholesterol: ये 5 फूड कॉम्बिनेशन नसों में जमें कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे, निकल जाएगी खून में जमा गंदगी

क्या आप जानते हैं कि दाल और ब्राउन चावल या बादाम और दही का मिश्रण आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और आपको पुरानी बीमारियों से बचा सकता है?

Latest News
Best Remedy For Cholesterol: ये 5 फूड कॉम्बिनेशन नसों में जमें कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे, निकल जाएगी ख�ून में जमा गंदगी

5 food combinations that can help lower cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक का बड़ा खतरा पैदा कर सकता है.  सभी कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होते हैं और स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को इसकी कुछ मात्रा की आवश्यकता होती है.

हालांकि एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन)  कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में फैट जमा करने लगते हैं जिससे धमनियों में रक्त प्रवाह मुश्किल हो जाता है. गतिहीन जीवनशैली और गलत भोजन विकल्प उच्च कोलेस्ट्रॉल और कई पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. लेकिन कुछ फूड कॉम्बिनेशन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

इस घास की चाय पीने से निकल जाएगी नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल, लिवर से लेकर किडनी तक होगी क्लीन

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगे ये फूड कॉम्बिनेशन

1. दाल और ब्राउन चावल
दाल भारतीय व्यंजनों का प्रमुख हिस्सा है और फाइबर से भरपूर होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को कम करने में मदद करती है, जिसे अक्सर खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. ब्राउन राइस साबुत अनाज का एक बड़ा स्रोत है, जो हृदय रोग के खतरे को 20% तक कम करता है.

2. हल्दी और काली मिर्च
हल्दी में सूजन-रोधी और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक हल्दी और काली मिर्च युक्त सप्लीमेंट लेने से उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो गया. काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाता है. इन दो मसालों का संयोजन एक स्वादिष्ट और पौष्टिक संयोजन बनाता है जिसे करी, सूप और ग्रेवी में जोड़ा जा सकता है.

3. बादाम और दही
बादाम हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि दही खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 4% तक कम हो सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन में सुधार और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ में, ये दोनों खाद्य पदार्थ एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता बनाते हैं जिसका आनंद दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है.

दवा-दुआ या आयुर्वेदिक औषधि भी कोलेस्ट्रॉल कम नहीं कर पाएगी, अगर शरीर में है इस एक चीज की है कमी

4. ग्रीन टी और नींबू

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. नींबू में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. साथ में, ये दो सामग्रियां एक ताज़ा और स्वस्थ पेय बनाती हैं जिसका गर्म या ठंडा आनंद लिया जा सकता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नींबू में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

5. लहसुन और प्याज
लहसुन और प्याज खाना पकाने में मुख्य हैं और दोनों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. लहसुन में एलिसिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जबकि प्याज में क्वेरसेटिन होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद कर सकता है. संयुक्त होने पर ये दोनों सामग्रियां न केवल स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि करी, सूप और ग्रेवी में स्वास्थ्यवर्धक भी होती हैं.

बासी मुंह ये भीगे काले बीज खाने से जलने लगेगी नसों में जमी चर्बी, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा शरीर से बाहर

आहार और जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करने से लंबे समय में आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement