Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Crackers Banned: 1 जनवरी तक पटाखे बैन, दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

Delhi News: दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी तक पटाखों पर बैन लगा दिया है. सर्दियों के मौसम में हर साल प्रदूषण की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

Crackers Banned: 1 जनवरी तक पटाखे बैन, दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

 दिल्ली में पटाखे बैन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिवाली से पहले दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पटाखों पर बैन लगाने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार के इस फैसले की जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

उन्होंने कहा कि इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा. यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी.

पढ़ें- Surya Grahan 2022 : दिवाली पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें कैसे होगी फिर गणेश लक्ष्मी की पूजा

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल भी 28 सितंबर से एक जनवरी 2022 तक राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और उनके इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था. पटाखे जलाने से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ जागरुकता पैदा करने के लिए शहर की सरकार ने "पटाखे नहीं दिए जलाओ" अभियान भी शुरू किया था. पटाखों का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों और विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई थी.

पढ़ें- दिल्ली है देश का Rape Capital, रोज़ाना दो नाबालिग होते हैं शिकार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement