Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

J&K Elections: 70 सीटों पर लड़ सकती है BJP, क्या Congress, NC और PDP में होगा गठबंधन?

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव तीन फेज में होंगे. प्रदेश में दस साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. बीजेपी ने बिना किसी गठबंधन के अकेले चुनाव लड़ने का मन बनाया है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक पार्टी कुछ सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन कर सकती है.

Latest News
J&K Elections: 70 सीटों पर लड़ सकती है BJP, क्या Congress, NC और PDP म�ें होगा गठबंधन?

Kashmiri Voters (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में विधानसभा चुनाव को लेकर कुछ ही समय बचा हुआ है. सभी पार्टियों की तरफ से इसे लेकर जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं.  इसी क्रम में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मीटिंग भी हुई है. इस मीटिंग में सीटों और प्रत्याशियों को लेकर चर्चा की गई. साथ ही इनके नाम भी तय किए गए. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक सीटों और प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है. इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि पार्टी प्रेदेश की 90 सीटों में से 60 से 70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. 

बीजेपी का कुछ सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों को समर्थन
आपको बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव तीन फेज में होंगे. प्रदेश में दस साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. बीजेपी ने बिना किसी गठबंधन के अकेले चुनाव लड़ने का मन बनाया है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक पार्टी कुछ निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन कर सकती है. ये समर्थन उन सीटों पर किया जा सकता है, जहां पर पार्टी अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी.

2014 में पीडीपी और बीजेपी ने मिलकर बनाई थी सरकार
इससे पहले प्रदेश में 2014 में विधानसभा के चुनाव हुए थे. उस समय चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अगुवाई में गठबंधन के तहत सरकार बनाई थी. मुफ्ती मोहम्मद सईद को मुख्यमंत्री बनाया गया था. लेकिन जनवरी 2016 में सईद की मृत्यु के बाद प्रदेश में कुछ समय के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया गया, फिर महबूबा मुफ्ती को गठबंधन के तहत सीएम बनी थीं. हालांकि बीजेपी ने जून 2018 में पीडीपी की अगुवाई वाली सरकार से किनारा कर लिया था.


यह भी पढ़ें: J&K Assembly Election 2024 : आम आदमी पार्टी ने जारी की 7 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 40 स्टार कैंपेनर्स भी बताए


क्या Congress, NC और PDP में होगा गठबंधन?
वहीं दूसरी तरफ नेशनल कांफ्रेंस (NC) और पीडीपी (PDP) भी पूरी तरह से चुनावी तैयारियों में जुटी हुई है. दोनों ही पार्टियों की तरफ से घोषणापत्र जारी हो चुकी है. साथ ही कई सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी कर दी गई है. इस बीच पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की तरफ से कांग्रेस और एनसी को दोस्‍ती का हाथ बढ़ाया गया है. इस संदर्भ में महबूबा मुफ्ती की तरफ से कहा गया है कि 'बीजेपी को हराने के लिए सभी पार्टियों को साथ आकर चुनाव लड़ना चाहिए, बीजेपी को हराने के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है.' हालांकि एनसी प्रमुख उमर अब्‍दुल्‍ला की तरफ से इस संबंध में कोई स्वीकृति नहीं आई है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से प्रदेश में गठबंधन के लिए एक मजबूत पार्टनर की तालाश जारी है. इसको लेकर पार्टी बारी-बारी से पीडीपी और एनसी दोनों से बातचीत कर रही है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement