Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sex Workers के पास है न कहने का हक लेकिन पत्नी के पास नहीं- Delhi HC

Marital Rape: न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण पर विभाजित फैसला सुनाने वाली खंडपीठ की अध्यक्षता की.

Sex Workers के पास है न कहने का हक लेकिन पत्नी के पास नहीं- Delhi HC

Sex Workers के पास है न कहने का हक लेकिन विवाहित महिलाओं के पास नहीं- Dehi HC
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण पर एक विभाजित फैसला सुनाया, जिसमें न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने इसे अपराध करार देने के पक्ष में फैसला सुनाया. उन्होंने अपने फैसले के दौरान भेदभाव की ओर इशारा करते हुए कहा कि  कानूनी तौर पर एक यौनकर्मी को ना कहने का अधिकार है लेकिन एक विवाहित महिला को नहीं.

सुनवाई के दौरान, न्यायमूर्ति शकधर ने कहा कि भारतीय दंड संहिता के तहत इस छूट को जारी रखना "गंभीर रूप से समस्याग्रस्त" है क्योंकि यह गैर-सहमति वाले संभोग के लिए अपने पति के खिलाफ मुकदमा चलाने के महिला के अधिकार को कमजोर करता है. PTI की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि कानून की किताब में अपवाद मौजूद हैं, यौनकर्मियों के साथ-साथ अपने पति से अलग हो चुकी महिलाओं के पास बलात्कार कानून के तहत अपराधी पर मुकदमा चलाने का अधिकार है.

पढ़ें- Marital Rape: क्या है मैरिटल रेप, क्या कहता है देश का कानून, क्यों चर्चा में है Delhi High Court का फैसला?

न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण पर विभाजित फैसला सुनाने वाली खंडपीठ की अध्यक्षता की. उन्होंने कहा कि हालांकि सहमति वापस लेने का अधिकार महिला के जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार का मूल है और वैवाहिक बलात्कार अपवाद (एमआरई) के लिए कोई अनुमति नहीं है. जिन परिस्थितियों में एक पत्नी अपने पति के साथ यौन संबंध के लिए 'नहीं' कह सकती है, जो प्रावधान में "केवल स्वायत्तता और यौन एजेंसी की कमी को बढ़ा देती है".

पढ़ें- Marital Rape को अपराध के दायरे में लाने पर एकमत नहीं हुए जज, सुप्रीम कोर्ट जाएगा मामला

दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने आगे कहा कि वैवाहिक बलात्कार अपवाद ने "महिलाओं के अधिकारों को क्षीण" कर दिया है क्योंकि यौनकर्मियों या अपने पति से अलग महिलाओं को गैर-सहमति वाले यौन संबंध के लिए ना कहने का अधिकार है, जबकि विवाहित महिलाओं को नहीं.

पढ़ें- Marital Rape पर मौन क्यों रह जाती हैं ज़्यादातर महिलाएं?

वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने के विचार का समर्थन करते हुए, शीर्ष न्यायाधीश ने कहा कि यह तथ्य कि बलात्कारी पीड़िता का पति है, यौन उत्पीड़न के कृत्य को कम हानिकारक, अपमानजनक या अमानवीय नहीं बनाता है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैवाहिक बलात्कार न केवल शारीरिक निशान लेकिन "पीड़ित के मानस पर बहुत गहरे निशान"छोड़ता है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement