Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Insects Prevention: घर में नहीं नजर आएंगे एक भी बरसाती कीड़े, बस अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय

Monsoon Insects Prevention: बारिश के बाद अगर आपके घर में बरसाती कीड़े भर गए हैं, तो ये आसान उपाय जरूर अपनाएं. इससे घर में एक भी कीड़े मकोड़े नजर नहीं आएंगे...

Monsoon Insects Prevention: घर में नहीं नजर आएंगे एक भी बरसाती कीड़े, बस अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय

घर में नहीं नजर आएंगे एक भी बरसाती कीड़े, बस अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गर्मी के बाद जब बारिश शुरू होती है, तो जमीन में छिपे हुए सारे कीड़े-मकोड़े बाहर आने लगते हैं. इसके अलावा आसपास इकट्ठा हो रहे पानी में भी कई खतनाक कीड़े भी पैदा होने लगते हैं, जो कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण (Monsoon Insects) बनते हैं. इसलिए इन्हें घर से दूर रखना बहुत जरूरी है. वरना आप भी किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. क्योंकि ये कीड़े काटने के साथ संक्रमण को बहुत तेजी से फैलाते हैं. इन्हें घरों में घुसने (Monsoon Insects Prevention) से रोकने के लिए सिर्फ दरवाजे खिड़कियों को बंद करना ही काफी नहीं होता है. इनसे बचने के लिए  कुछ ऐसे उपायों को तुरंत करने की जरूरत होती है, जो इन्हें दूर रखें या खत्म कर सकें. अगर आप भी बरसाती कीड़ों से परेशान हैं, तो आज हम आपको (Monsoon Insects Home Remedies) कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं...

जरूर अपनाएं बरसाती कीड़ों से बचने के उपाय

खिड़की दरवाजे कर दें बंद

बरसाती कीड़ों को घर में आने से रोकने के लिए घर की खिड़की दरवाजे बंद करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इन बरसात के कीड़ों को घर में आने से रोकने का सबसे असरदार तरीका यह है कि घर के सभी खिड़की और दरवाजे शाम होते ही बंद कर दिए जाएं. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि खिड़की और दरवाजों के बीच में जगह खाली न हो, क्योंकि इन दरारों से कीड़े घर में घुस सकते हैं. इसलिए इन दरारों को भरना भी जरूरी है. 

शाम होते ही लाइट्स करें ऑफ 

ज्यादातर बरसाती कीड़े या पतंगे रोशनी की तरफ जाते हैं, इसलिए जहां कमरे में रोशनी की जरूरत नहीं है वहां की लाइट बुझा दें. खासतौर से छत और खिड़की के आस-पास की लाइटों को बंद रखें. क्योंकि इनकी तरफ ही सबसे ज्यादा कीड़े आकर्षित होते हैं और घर में फैल जाते हैं. इसके अलावा घर में जितनी ज्यादा साफ-सफाई होगी उतने ही कम कीड़े नजर आएंगे, क्योंकि ज्यादातर कीड़े गंदगी को देखकर घर में आते हैं. 

काली मिर्च, नींबू और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

कई तरह के बरसाती  कीड़े (Monsoon Insects) काली मिर्च से भी भागते हैं. ऐसे में काली मिर्च को कूटकर पानी में मिलाएं और फिर स्प्रे बोतल में भरकर कीड़ों पर छिड़क दें.  इसके अलावा कीड़ों को भगाने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा (Baking Soda) का घोल बनाकर स्प्रे बोतल में भर लें और इस घोल को कीड़ों के ऊपर छिड़कने पर कीड़े भाग जाते हैं. साथ ही पेपरमिंट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल्स भी इन बरसाती कीड़ों को भगाने में लाभकारी होते हैं और इन्हें कीड़ों के ठिकानों पर छिड़का जा सकता है. 

इसके अलावा कर सकते हैं ये उपाय

- खिड़कियों या जालीदार दरवाजों पर काली स्क्रीन लगाएं.  इससे घर रोशनी बाहर नहीं दिखती और कीड़े (Flying Termites) घर की तरफ नहीं आते. 

-कचरे के डिब्बे को बंद करके रखें और डिब्बे में किसी तरह की लीकेज हो तो उसे भी ठीक कर लें. साथ ही घर के पौधों की सफाई करें. क्योंकि पौधों में ही इधर-उधर छोटे कीट छिपकर रहते हैं और रात में बाहर निकल आते हैं. 

- इसके अलावा नीम के तेल का इस्तेमाल भी कीड़े भगाने में किया जा सकता है. कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का कीड़ों के ठिकानों पर छिड़काव करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement