Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar के इस अनोखे मंदिर में बिना खर्च के होती है शादी, दुल्हन को मिलता है कन्या विवाह योजना का लाभ

Marriage In Temple: बिहार-बेगूसराय के बसही स्थित शिव मंदिर में लोग बिना खर्च के शादी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, दुल्हन को यहां उपहार के साथ साथ सरकारी योजना का लाभ भी दिया जाता है. 

Bihar के इस अनोखे मंदिर में बिना खर्च के होती है शादी, दुल्हन को मिलता है कन्या विवाह योजना का लाभ

Bihar के इस अनोखे मंदिर में बिना खर्च के होती है शादी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के समय में जहां एक तरफ लोग शादियों में लाखों रुपये खर्च कर देते हैं, वहीं दूसरी तरफ बिहार के एक मंदिर में कई लोगों की शादियां बिना खर्च के हो रही हैं. जी हां, बेगूसराय-रोसरा एसएच-55 के किनारे बसही पंचायत (Basahi Shiv Temple) स्थित शिव मंदिर में बिना खर्च के शादियां कराई जा रही हैं. इतना ही नहीं, इस मंदिर में शादी करने वाली दुल्हन को कन्या विवाह योजना का लाभ भी दिया जाता है. दरअसल, पिछले कुछ सालों से केंद्र और बिहार सरकार दहेज मुक्त विवाह के लिए लोगों को लगातार प्रेरित करने का काम कर रही है, ऐसे में बिहार में कुछ ऐसे मंदिर, (Bihar Famous Temple) मठ और धाम हैं, जहां सिर्फ दहेज मुक्त शादी नि:शुल्क कराई जाती है...

पिछले 20 सालों से बिना खर्च के कराई जा रही हैं शादियां

बेगूसराय के बसही स्थित शिव मंदिर में पिछले 20 सालों से बिना किसी खर्च के शादियां कराई जा रही हैं और अब यहां की मंदिर कमिटी भी जरूतमंदों के लिए आगे आ रही है. इस मंदिर में न तो वर पक्ष और न ही वधू पक्ष को शादी की तैयारी करनी होती है. यहां बस भोजन की व्यवस्था उनको खुद करनी होती है. इसके अलावा स्थानीय कमिटी के मुताबिक आर्थिक रूप से कमजोर लोग अपने संतान की शादी सहित और भी कई प्रकार के संस्कारों का निष्पादन कराने यहां आ सकते हैं. 

मंदिर समिति की ओर से जोड़े को दिया जाता है उपहार

मंदिर समिति के सदस्य जगन्नाथ पासवान  के अनुसार, यह मंदिर 100 साल पुराना है और वर्ष 2007 में जब वो बॉर्डर पर तैनात थे तब यहां के आसपास का पूरा इलाका जलमग्न हो गया था. लेकिन यह मंदिर सुरक्षित रहा तब से लोगों की आस्था इस मंदिर के प्रति बढ़ती चली गई. यहां शादी करने वाले दूल्हा-दुल्हन के परिजनों को किसी प्रकार की कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ती और न ही कोई खर्च लगता है. इतना ही नहीं मंदिर कमेटी के द्वारा दूल्हा-दुल्हन को यहां कपड़े भी उपलब्ध कराया जाता है.

धार्मिक मान्यताओं और स्थानीय गणेश महतो सहित अन्य लोगों का कहना है कि इस मंदिर में विवाह के बाद अधिकांश दंपति को संतान सुख की प्राप्ति होती है.

कन्या विवाह योजना का मिलता है लाभ

बसही पंचायत के मुखिया और मंदिर कमेटी के सदस्य निरंजन कुमार निराला के अनुसार, यहां शादी करने वाली दुल्हन को कन्या विवाह योजना का लाभ मिलता है. इसके अलावा इस मंदिर में लग्न के दिनों में दो से चार शादी रोजाना होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement