Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World First Flying Bike: आसमान में उड़ेगी ये बाइक, जानें कीमत और स्पीड

अभी तक आपने फिल्मों में ही हीरो को बाइक पर हवा में उड़ते हुए देखा होगा. आइए आपको दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक के बारे में बताते हैं.

World First Flying Bike: आसमान में उड़ेगी ये बाइक, जानें कीमत और स्पीड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: टेक्नोलॉजी कितना आगे निकलता जा रहा है इसके बारे में आप इसी से अंदाजा लगा लीजिये कि जमीन पर चलने वाली बाइक अब आसमान में भी उड़ा सकेंगे. जी हां, आपने सही पढ़ा अभी तक आपने सिर्फ फिल्मों में ही फ्लाइंग बाइक देखी होगी. अब आप खुद इसपर बैठकर आसमान की सैर कर सकेंगे. खास बात यह है कि इसके लिए आपको पायलट लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है. यहां हम आपको इस बाइक से जुड़ी सारी जानकारी देंगे.

पहली फ्लाइंग बाइक

'द मिरर' की रिपोर्ट के अनुसार, यह दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक होगी और यह कॉमर्शियल (Commercial) तौर पर इस्तेमाल के लिए भी मौजूद है.ये फ्लाइंग बाइक लांच हो चुकी है. फ्लाइंग बाइक को स्वीडिश-पोलिश फर्म जेटसन तैयार किया है. स्वीडिश-पोलिश फर्म जेटसन  ने कहा कि इसकी सवारी करने वाला इंसान खुद को जेम्स बॉन्ड की तरह महसूस करेगा.

फुल चार्ज में 20 मिनट तक उड़ने की क्षमता 

स्वीडिश-पोलिश फर्म जेटसन ने बताया कि इसे पिछले अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और अब यह साबित हो चुका है कि यह इस्तेमाल के लिए तैयार है. अगले साल के लिए ऑर्डर पहले से ही लिए जा रहे हैं. जेटसन वन का वजन 86 किग्रा है और यह लगभग दो घंटे की बैटरी चार्जिंग के साथ 20 मिनट तक उड़ सकती है. ये 63mph की स्पीड से हवा में उड़ सकती है.

बाइक की कीमत 

कंपनी ने बताया कि इस बाइक (Bike) की कीमत 68,000 पाउंड यानी 68,84,487 रुपये हो सकती है. इसे तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले पीटर टर्नस्ट्रॉम ने बताया कि जब पहली बार इसे मैंने उड़ाया, तो इसका अलग ही अनुभव था. इसमें वाइब्रेशन नहीं है. अब पीटर टर्नस्ट्रॉम की योजना है कि साल 2026 तक वो इसे फ्लाइंग टू-सीटर कार के रूप में भी तैयार करेंगे. 

कहीं भी आसानी से किया जा सकता है लैंड

इसे जॉयस्टिक की मदद से नियंत्रित किया जाता है. इसे अभी तक शहरों में उड़ाने की अनुमति नहीं मिली है. यह केवल ओपेन लैंड में उड़ाया जा सकता है. पीटर ने कहा कि हमारा लक्ष्य एक दशक के भीतर सभी को पायलट बनाना है.

यह भी पढ़ें:  Exclusive Interview: CoinSwitch के CEO ने क्रिप्टो को लेकर कही बड़ी बात, जानिए यहां

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement