Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Smallest Dog: गिनीज ने माना Pearl को दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता, ये लेडीज पर्स में भी समा सकता है, जाने इसके बारे में

​​​​​​​Guinness World Record: यह रिकॉर्ड बनाने वाला कुत्ता चिहुआहुआ ब्रीड का है, जिसकी चौड़ाई डॉलर के नोट जितनी और लंबाई स्कूल बैग में रखने वाले पैंसिल बॉक्स से भी कम होती है.

World Smallest Dog: गिनीज ने माना Pearl को दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता, ये लेडीज पर्स में भी समा सकता है, जाने इसके बारे में

World Smallest Dog

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट गया है. इस महीने की शुरुआत में अमेरिका के एक कुत्ते पर्ल (World Smallest Dog Pearl) को दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता माना गया है. यह कुत्ता इतना छोटा है कि इसे लेडीज पर्स में भी बैठाकर आसानी से कहीं लेकर जा सकते हैं. इसकी चौड़ाई किसी डॉलर नोट के बराबर है, जबकि लंबाई स्कूल बैग में रखने वाले पैंसिल बॉक्स से भी छोटा हो सकता है. दरअसल चिहुआहुआ ब्रीड (Chihuahua Dog Breed) का यह कुत्ता आपके टीवी रिमोट से भी छोटा होता है.

3 साल का है पर्ल, ऐसी है कदकाठी

पर्ल का जन्म अमेरिका में 1 सितंबर, 2020 को हुआ था. उसकी लंबाई 12.7 सेंटीमीटर और ऊंचाई 9.14 सेंटीमीटर है. उसका वजन महज 553 ग्राम है. जब वह पैदा हुआ था तो उसका वजन महज 28 ग्राम था. गिनीज रिकॉर्ड में शामिल करन से पहले उसकी लंबाई ऑरलैंडो के एक हॉस्पिटल में मापी गई. लंबाई को बिल्कुल सही रखने के लिए तीन बार मापतौल की गई. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की गाइडलाइंस में पैर के बेस से लंबाई को मापकर जांचा जाता है. 

अपने ही रिश्तेदार का तोड़ा रिकॉर्ड

पर्ल से पहले दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता मिरेकल मिली था, जो चिहुआहुआ ब्रीड का ही है. मजे की बात ये है कि पर्ल और मिली आपस में रिश्तेदार हैं. पर्ल की मालकिन वनेसा सेमलर हैं. सेमलर का कहना है कि चिहुआहुआ ब्रीड के छोटे-छोटे कुत्ते अपने गुस्से के लिए कुख्यात हैं, लेकिन इनके उलट पर्ल बेहद शांत स्वभाव का है. वे रिकॉर्ड तोड़ने के बाद पर्ल को एक इटैलियन शो मे लेकर गईं, जहां उन्होंने कहा कि हम पर्ल को पाना अपनी खुशनसीबी मानते हैं. हमने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा यह अद्भुत है. 

सबसे लंबा कुत्ता ग्रेट डेन ब्रीड का है

गिनीज बुक में सबसे लंबे कुत्ते का खिताब भी अमेरिका के ही एक कुत्ते के नाम पर है. यह कुत्ता अमेरिकन ग्रेट डेन ब्रीड का जीयस है, जो टेक्सास के बेडफोर्ड शहर में डेविस परिवार के साथ रहता है. दो साल के जीयस को गिनीज ने पिछले साल मई महीने में सबसे लंबे कुत्ते (मेल) का वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर माना था उसी लंबाई 3 फुट 5.18 इंच थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement