Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold-Silver Price: दो साल के लोअर लेवल पर चांदी, सोना भी हुआ सस्ता

Gold-Silver Price: भारत में सोना जहां एक महीने के लोअर लेवल पर पहुंच गया है. वहीं चांदी के दाम दो साल के लोअर लेवल पर आ गए हैं. 

Gold-Silver Price: दो साल के लोअर लेवल पर चांदी, सोना भी हुआ सस्ता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नई दिल्ली से लेकर न्यूयॉर्क तक सोने और चांदी की कीमत (Gold-Silver Price) में बड़ी गिरावट देखन को मिल रही है. भारत में सोना जहां एक महीने के लोअर लेवल (Gold at 1 Month Low) पर पहुंच गया है. वहीं चांदी के दाम दो साल के लोअर लेवल (Silver at Two-year Low) पर आ गए हैं. जानकारों की मानें तो फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Fed Chairman Jerome Powell) ने साफ संकेत दे दिया है कि महंगाई को कम करने के लिए आने वाली फेड मीटिंग में ब्याज दरों को दोबारा से बढ़ाया जा सकता है. जिसके बाद से डॉलर इंडेक्स में तेजी आ गई है, जिसका असर इक्विटी मार्केट के साथ सोना और चांदी के दाम में भी देखने को मिल रहा है. 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी के दाम में गिरावट 
न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना और चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसान कॉमेक्स पर सोना वायदा 14.60 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1,735.20 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. गोल्ड स्पॉट करीब 13 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1,725.16 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं बात चांदी की करें तो कॉमेक्स पर चांदी वायदा 1.70 फीसदी की गिरावट के साथ 18.51 डॉलर प्रति ओंस पर है. वहीं सिल्वर स्पॉट के दाम 1.38 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 18.64 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे हैं. 

भारत में वायदा सोना एक महीने के लोअर लेवल पर 
भारत के वायदा बाजा मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना एक महीने के लोअर लेवल पर आ गया है. सुबह 11 बजकर 32 मिनट पर सोना 296 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 50,942 रुपय प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान सोना 50,851 रुपये प्रति दस ग्राम पर भी चला गया था. वैसे आज सोना 51,100 रुपये प्रति दस ग्राम पर ओपन हुआ था और शुक्रवार को आखिरी कारोबारी दिन सोने के दाम 51,238 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. 

वायदा चांदी दो साल के लोअर लेवल पर 
अगर वायदा बाजार में चांदी की बात करें तो दो साल के लोअर लेवल पर पहुंच गई है. सुबह 11 बजकर 11 बजकर 35 मिनट पर चांदी 871 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 53,909 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान चांदी के दाम 53,644 रुपये प्रति किलोग्राम पर भी पहुंचे. आज चांदी 54,230 रुपये प्रति किलोग्राम पर ओपन हुए थे. जबकि बीते शुक्रवार को कारोबार बंद होने के बाद चांदी के दाम 54,780 रुपये प्रति किलोग्राम पर थे. 

यह भी पढ़ेंः- आप कितनी बार आधार डिटेल कर सकते हैं अपडेट, यहां पढ़ें पूरी जानकारी 

50 हजार से नीचे आ सकती है चांदी 
ओरिगो ई मंडी के असिस्टेंट जनरल मैनेजर (कमोडिटी रिसर्च) तरुण तत्संगी के मुताबिक घरेलू हाजिर बाजार में आने वाले दिनों में सोने का भाव गिरकर 49,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर आ सकता है, जब तक कि यह 52,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर नहीं आ जाता. उनके अनुसार सोने के मुकाबले चांदी की कीमतों में ज्यादा गिरावट की आशंका है. चांदी का भाव जब तक 58 हजार रुपये के नीचे कारोबार कर रहा है तब तक आने वाले दिनों में भाव 50 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के नीचे लुढ़क सकता है.    

इन वजहों से टूटा सपोर्ट लेवल 
तरुण तत्संगी का कहना है कि केंद्रीय सेंट्रल बैंकों के सकारात्मक रुख, डॉलर में मजबूती और अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड में लगातार बढ़ोतरी की वजह से विदेशी बाजार में सोने की कीमतों ने महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल को तोड़ दिया है. विदेशी बाजार में सोने का भाव जब तक 1,780 डॉलर प्रति औंस के नीचे कारोबार कर रहा है तब तक भाव 1,705-1,680 डॉलर प्रति औंस के निचले स्तर तक आ सकता है.

यह भी पढ़ेंः- Ration Card में नाम जोड़ने का यह है ऑनलाइन तरीका, नहीं पड़ेगी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत

फेड का देखने को मिल रहा है असर 
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि मौजूदा समय में फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के उस बयान का असर देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वो महंगाई को रोकने के लिए ब्याज दरों में इजाफा करेंगे. वैसे उन्होंने इस बात का संकेत नहीं दिया कि वो कितना इजाफा कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अब अमेरिकी सिनेटर्स की ओर से इसका विरोध भी शुरू हो गया है. मुमकिन यह भी है कि इस बार इस विरोध की वजह से 0.25 फीसदी का ही इजाफा करे या फिर ब्याज दरों को स्थिर रखकर इससे अगली मीटिंग में फेड इजाफा कर सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement