Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gurugram में बना देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, 24 घंटे में चार्ज हो सकते हैं 1 हजार से ज्यादा वाहन

देश में लगातार बढ़ती ईवी वाहनों की संख्या के चलते चार्जिंग स्टेशनों की तादाद में भी लगातार इजाफा हो रहा है.

Gurugram में बना देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, 24 घंटे में चार्ज  हो सकते हैं 1 हजार से ज्यादा वाहन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों के बीच देश में तेजी से वैकल्पिक यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) का चलन बढ़ रहा है. ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत ईवी वाहनों की चार्जिंग को लेकर हो सकती है जिसे सुलझाने के लिए लगातार देश में ईवी चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) बनाएं जा रहे हैं. इस बीच वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर गुरुग्राम से आई है जहां देश का पहला सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन तैयार किया गया है. इसमें एक साथ करीब 1,000 वाहन चार्ज हो सकते हैं. 

चार्जिंग की दिक्कत होगी दूर

दरअसल, गुरुग्राम में नया चार्जिंग स्टेशन तैयार हो चुका है. इससे इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को दिक्कत काफी हद तक दूर हो जाएगी. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार है. गुरुग्राम के सेक्टर-86 में इस स्टेशन को Alektrify ने तैयार किया है. इसे रिकॉर्ड 30 दिनों में बनाकर तैयार किया गया है. नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक वीकल्ज (NHEV) ने स्टेशन को शुरू कर दिया है.

खास बात यह है कि इससे पहले अब तक का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम के ही सेक्टर-52 में था. इसे पिछले महीने ही शुरू किया गया था. इसमें गाड़ियों को चार्ज करने के लिए 100 पॉइंट्स बने हुई थे. अब नए स्टेशन को मिलाकर गुरुग्राम में देश के 2 सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बन चुके हैं.

क्या हैं चार्जिंग स्टेशन की खास बातें

इस स्टेशन पर वाहनों को चार्ज करने के लिए 75 AC, 25 DC और 21 Hybrid सहित कुल 121 चार्जिंग प्वाइंट हैं. कुल 121 पॉइंट्स होंगे. इससे 24 घंटे में 1000 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को आराम से चार्ज किया जा सकेगा. एक AC चार्जर से इलेक्ट्रिक वाहन को पूरा चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है और दिनभर में यह 4 गाड़ियों को चार्ज करता है. 

यह भी पढ़ें- दाम तो नहीं बढ़े पर जमकर हुई Petrol Pump मालिकों की कमाई!

चार्जिंग स्टेशन पर ऐसे 95 चार्जर हैं, जो पूरे दिन में 570 गाड़ियों को बिना रुके चार्ज कर सकते हैं. जबकि, एक DC फास्ट चार्जर एक कार को एक घंटे में चार्ज कर सकता है और 24 घंटे में 24 कारों को चार्ज कर सकता है. यहां ऐसे 25 चार्जर लगे हुए हैं जो एक दिन में 600 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Best Stocks: बजाज फाइनेंस और TVS मोटर्स दिलाएंगे फायदा, जानें कब करें ट्रेडिंग?

 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement