Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: क्या इस सीट पर बीजेपी बनाए रख पाएगी अपना दबदबा?

लखनऊ नॉर्थ में तीसरे चरण के दौरान 23 फरवरी को होगा मतदान. फिलहाल बीजेपी के नीरज बोरा हैं विधायक.

UP Election 2022: क्या इस सीट पर बीजेपी बनाए रख पाएगी अपना दबदबा?

lucknow north

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 विधानसभा सीटे आती हैं. इन्हीं में से एक है लखनऊ नॉर्थ यानी लखनऊ उत्तरी. शहर के मशहूर इलाके जैसे अलीगंज, कुर्सी रोड और विकास नगर इस विधानसभा सीट के अंतर्गत आते हैं. 2017 में यहां भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी. इस बार यहां तीसरे चरण यानी 23 फरवरी को मतदान होना है. जानते हैं क्या है इस सीट का गणित और इस बार किस करवट जा सकती है जनता की सोच -

2017 के नतीजे
2017 में लखनऊ उत्तर में कुल 48.27 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस दौरान बीजेपी के डॉक्टर नीरज बोरा ने समाजवादी पार्टी के अभिषेक मिश्रा को 27276 वोटों से हराया था. इस दौरान बहुजन समाज पार्टी के अजय कुमार श्रीवास्तव को  29, 955 वोट मिले थे. 

बीजेपी डॉ.नीरज बोरा 1,09,315
एसपी अभिषेक मिश्रा 82, 039
बीएसपी अजय कुमार श्रीवास्तव 29, 955

Akhilesh Yadav ने चुनाव आयोग से गुहार लगाई, कहा-EVM ठीक रहे क्योंकि लोग देना चाहते हैं वोट

इस बार कौन है मैदान में 

इस बार बीजेपी ने मौजूदा व‍िधायक डॉ नीरज बोरा पर फिर एक बार भरोसा जताया है. समाजवादी पार्टी ने पूजा शुक्ला को मैदान में उतारा है. वहीं बसपा की तरफ से मोहम्मद सरवर मलिक उम्मीदवार बने हैं. वहीं कांग्रेस ने अजय श्रीवास्तव उर्फ अज्जू को उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया है.

UP Election 2022: क्या लखनऊ पूर्व में BJP को टक्कर दे पाएगी सपा या फिर खिलेगा कमल ?

क्या है इस सीट का इतिहास
लंबे समय तक समाजवादी पार्टी के हिस्से में रही इस सीट पर 2017 में पहली बार बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. इससे पहले 2012 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर अभिषेक मिश्रा विधायक बने थे. उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर खड़े हुए डॉ. नीरज बोरा को लगभग दो हजार वोटों के अंतर से हराया था. साल 2012 में बीजेपी ने आशुतोष टंडन को उतारा था और बीएसपी ने अरुण द्विवेदी को. आशुतोष टंडन जहां सिर्फ कुछ सौ वोटों के अंतर से तीसरे नंबर पर रह गए थे, वहीं अरुण द्विवेदी को महज 22, 902 वोट मिले थे. 

UP Assembly Election 2022: क्या BJP बचा ले जाएगी लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट, कौन दे रहा है टक्कर?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement