Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चेक पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव, इस बैंक ने बदले क्लियरेंस के नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक क्लियरेंस के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. नए नियम 1 फरवरी से लागू होंगे.

चेक पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव, इस बैंक ने बदले क्लियरेंस के नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चेक पेमेंट (Cheque Payment) करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. करोड़ों ग्राहकों वाले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक Bank Of Baroda (BOB) ने अपने Cheque Clearance सिस्टम में बड़े बदलाव किए हैं. ये नियम 1 फरवरी 2022 से लागू हो जाएंगे. यदि BOB के यूजर्स ने इन नियमों का पालन नहीं किया तो उनका चेक क्लियर नहीं होगा. 

क्या हैं बैंक के नए नियम

दरअसल, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम 1 फरवरी से बदल जाएंगे. इस मामले में बैंक की तरफ से जानकारी भी दी गई है. BOB के अनुसार 1 फरवरी से चेक पेमेंट (Cheque Payment) के लिए अब कंफर्मेशन (Confirmation) अनिवार्य होगा. अगर चेक का कंफर्मेशन नहीं होता है तो उस चेक को वापस भी किया जा सकता है. हालांकि, ये नियम 10 लाख या इससे अधिक की रकम के चेक पर लागू होंगे. 

बैंक ने दी सलाह

बैंक ने अपने ग्राहकों को पॉजिटिव पे (Positive Pay) के इस्तेमाल की सलाह दी है. बैंक ने कहा, “आप सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे की सुविधा का लाभ लें. बैंक ने यह नियम चेक में होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए किया है. विभिन्न माध्यमों से विवरणों की पुन: पुष्टि कर स्वयं को धोखाधड़ी से बचाएं.” खास बात यह है कि इस प्रक्रिया के तहत यदि एक भी चीज में गलती होती है तो बैंक चेक पेमेंट को निरस्त कर देगा. 

कैसे काम करेगा Positive Pay Confirmation ?

वही बदलें हुए नियमों के साथ ही पॉजिटिव पे कंफर्मेशन के लिए BOB ने ग्राहकों के लिए वर्चुअल मोबाइल नंबर 8422009988 की सर्विस भी दी है. इस नए नियम के तहत सीपीपीएस लिखने के बाद अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक डेट, चेक अकाउंट, ट्रांजेक्शन कोड, धारक के नाम की डिटेल 8422009988 पर भेजने पर कंफर्मेशन होगा. वहीं ग्राहक टोल फ्री नंबर 1800 258 4455 और 1800 102 4455 पर फोन करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement