Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: कम लागत से शुरू करें काली मिर्च की बिजनेस, महीने के कमाएं लाखों रुपये

खेती-किसानी करना आज के समय में सिर्फ अशिक्षित लोगों तक के लिए नहीं रह गईं हैं बल्कि पढ़ें लिखे लोग भी इस क्षेत्र में रहे हैं.

Small Business Idea: कम लागत से शुरू करें काली मिर्च की बिजनेस, महीने के कमाएं लाखों रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप खेती किसानी में दिलचस्पी रखते हैं तो आज यहां हम आपके लिए एक ऐसा आइडिया लेकर आए हैं जिससे आपको लाखों की कमाई होगी. आज ज्यादातर किसान काली मिर्च की खेती से अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसमें कारी मुंडा नामक काली मिर्च की किस्म ज्यादा महंगी बिकती है. यहां हम आपको बताएंगे कि 10 हजार रुपये से आप इस बिजनेस (small business idea) को कैसे शुरू कर सकते हैं.

कैसे करें काली मिर्च की खेती

अगर आपके पास जमीन है तो आप जैविक खाद का इस्तेमाल करके काली मिर्च के पौधे लगा सकते हैं. बता दें कि मात्र 10 हजार रुपये में काली मिर्च के पौधे खरीद सकते हैं. साल दर साल आप काली मिर्च के पौधों की संख्या बढ़ा सकते हैं. इस काम के लिए आप चाहें तो राज्य कृषि और बागवानी विभाग का पूरी मदद ले सकते हैं. काली मिर्च के पौधों में कुछ ही दिनों बाद काली मिर्च की फलियां आने लगेंगी. इन फलियों को तोड़ने के बाद आप सावधानी से इन्हे सुखा सकते हैं. अब दानों को निकलने के लिए इन्हे कुछ देर डुबाने के लिए रखें और फिर दुबारा सुखाएं. इस प्रक्रिया से दानों का रंग अच्छा आएगा. 

काली मिर्च को उगाने का तरीका

काली मिर्च की खेती के दौरान प्रति पौधों पर 10-20 किलो तक गाय के गोबर से बनी खाद और वर्मी कंपोस्ट दे सकते हैं. पौधों से फली तोड़ने के लिए थ्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल करें. शुरू में काली मिर्च (black paper farming) की फली में 70 प्रतिशत तक नमी होती है जिसे ठीक से सुखा कर कम करना होगा. हालांकि अगर नमी ज्यादा हुई तो दाने खराब हो सकते हैं.

पैसे कमाने का तरीका 

अब आप काली मिर्च को चाहे तो किसी मंडी में या अन्य दुकानदारों को बेच सकते हैं. वर्तमान समय में काली मिर्च की कीमत 350 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रही है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  EPF खाताधारक अब जोड़ सकेंगे नॉमिनी, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement