Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Investment Planning: अपनी Needs को पूरा करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें!

अपने फाइनेंस का ध्यान रखना हमारा काम है. अगर हमें कोई बड़ी चीज लेनी है तो उसी हिसाब से हमें प्लानिंग भी की चाहिए.

Investment Planning: अपनी Needs को पूरा करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नए साल की शुरुआत हो चुकी है. सभी अपने लिए कुछ ना कुछ लक्ष्य रख रहे हैं. कोई घर लेने के लिए बजट प्लान कर रहा है तो कोई पढ़ाई या कार लेने के लिए रेसॉल्यूशन ले रहा है. लेकिन कई बार अपने लक्ष्य को पाने में हमारी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा जाती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे. जिन्हें अपनाकर आप अपने सभी लक्ष्यों को पा भी सकते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति में भी कोई गड़बड़ी नही होगी.

बड़े खर्चों के लिए प्लानिंग जरुरी

छोटे-मोटे खर्चे करते समय समझ ही नहीं आता कि ये खर्च कब हमारे बैंक में सेंधमारी करने लगते हैं. अगर आपको कुछ बड़ा लेना है जैसे मान लीजिए की आपने घर लेने का या कार लेने के लिए सोच रखा हो. तो इन सभी चीजों के लिए आपको बिना मतलब के खर्चों पर रोक लगानी होगी.  वहीं हर महीने कुछ बड़ा अमाउंट कहीं निवेश करते जाएं. इससे जब आपको कोई बड़ी चीज लेनी होगी तो आप आसानी से ले पाएंगे.

हफ्ते में एक बार अपने फाइनेंशियल मामलों को देखें 

महीने की शुरुआत में ही हफ्ते का कोई एक दिन तय कर लें. जिस दिन आपको हफ्ते में हो रहे पूरे खर्चे का ब्यौरा देखना है. इससे आपको अपनी फाइनेंशियल सिचुएशन समझने में मदद मिलेगी. क्रेडिट कार्ड के बिल, मंथली ईएमआई (EMI), घर का रेंट इन सभी को देने के बाद यह जरुर देखें की आपके पास महीने के और कितने रुपये बच रहे हैं. इससे आप फाइनेंशियल मामले काबू में रख सकेंगे.

बाय नाऊ-पे लेटर से बचें 

बाय नाऊ-पे लेटर (Buy Now-Pay Later) आजकल यह स्कीम आपको बहुत से शॉपिंग साइट्स पर देखने को मिल जाएगी. जहां आप खरीदारी करने के बाद किश्तों में पैसे दे सकते हैं और उसपर किसी भी तरह का इंटरेस्ट भी नहीं लगेगा. लेकिन यह स्कीम आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बिगाड़ सकती है. इसलिए ऐसे स्कीम्स से बच कर रहें.

हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) जरुर लें

कोरोना काल ने हम सबको यह समझा दिया की मेडिकल इमरजेंसी कभी भी आ सकती है. इसके लिए आपके पास अच्छा हेल्थ कवर होना बेहद जरुरी है.  इसलिए आप किसी भी पॉलिसी साइट्स पर जाकर अपने और अपने परिवार के लिए बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) ले सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement