Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI ने IMPS के नियमों में किया बदलाव, ग्राहकों के जेब पर पड़ सकता है भारी

SBI ने IMPS के सर्विस में बदलाव कर दिया है. 1 फरवरी से इसकी सेवा लेने पर ग्राहकों को अब अधिक चार्ज का भुगतान करना होगा.

SBI ने IMPS के नियमों में किया बदलाव, ग्राहकों के जेब पर पड़ सकता है भारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. बता दें कि 1 जनवरी से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने जैसे कई शुल्क बढ़ा दिए गए हैं. अब SBI ने भी अपने ग्राहकों को झटका दिया है. 1 फरवरी 2022 से SBI एक नया चार्ज बढ़ाने जा रहा है जिसका असर उपभोक्ताओं के जेब पर देखने को मिलेगा. 

SBI ने किया बदलाव 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अब 1 फरवरी से IMPS करने के नियमों में बदलाव कर दिया है. SBI के मुताबिक 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच IMPS करने पर 20 रुपये प्लस जीएसटी (GST) शुल्क लगेगा. बता दें कि रिज़र्व बैंक of इंडिया (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के नियमों में बदलाव किया था. RBI ने IMPS के जरिये ट्रान्सफर करने का अमाउंट से 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. अब उपभोक्ता एक दिन 5 लाख रुपये तक ट्रान्सफर कर सकते हैं. सरकार की यह सर्विस काफी फायदेमंद है. इस सर्विस के जरिये आप कहीं भी और 24 घंटे में कभी भी पैसे का लेनदेन कर सकते हैं.

IMPS के लिए मोबाइल बैंकिंग जरुरी 

IMPS सर्विस का फायदा लेने के लिए जरुरी है कि आपके पास मोबाइल बैंकिंग की सुविधा हो. बिना मोबाइल बैंकिंग के आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे. 

IMPS क्या होता है?

IMPS मतलब तत्काल भुगतान सेवा (Immediate Payment Service) नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का अहम हिस्सा है. इसके जरिये आप 24 घंटे में कभी भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. इसमें एनईएफटी (NEFT), आरटीजीएस (RTGS) जैसी सेवाएं सम्मिलित हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement