Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pui Sag Benefits: सर्दियों में नसों की ब्लॉकेज खोल गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकाले पोई साग, पकौड़े बनाने की विधि

Pui Saag Ke Fayde - ठंड में पोई साग खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है और नसों की ब्लॉकेज खुलती है, इसके और भी फायदे हैं, बनाने की रेसिपी जान लें

Latest News
Pui Sag Benefits: सर्दियों में नसों की ब्लॉकेज खोल गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकाले पोई साग, पकौड़े बनाने की विधि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pui Saag Benefits- भारत में कई तरह के साग मिलते हैं, सर्दियों में खास तौर पर पालक, मेथी, बथुआ, चौलाई, सरसो, ये सारे साग बहुत ही फायदेमंद होते हैंपालक जैसा दिखने वाला यह हरा साग सर्दियों में बहुत ही फायदेमंद है. इसे पोई साग या मालाबार पालक (Pui Saag, Ceylon spinach) भी कहते हैं. गांव के लोग इसे पोई साग कहते हैं, बाजार में भी यह जंगली साग के नाम से जाना जाता है. इस साग इतना आयरन होता है कि अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप रोजाना इस साग का सेवन करें और फिर जादू देखें. यही नहीं इस साग के कई और बड़े फायदे हैं. चलिए जानते हैं और इसे कैसे बनाया जाए ये भी समझते हैं.

पोई साग के फायदे (Pui Saag Ke Fayde in Hindi)

यह साग पूरे साल मिलता है लेकिन ठंड में इसका मजा बढ़ जाता है. इसमें कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें हमें विभिन्न लाभ होता है. इसमें मौजूद मैग्निशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा होता है. इसके अलावा आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह साग लाभकारी है. इस साग से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है 

इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसके सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है और ब्लड फ्लो ठीक होता है. इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है, दिल स्वस्थ्य रहता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से ब्लड प्रेशर भी सामान्य होता है. यह साग पाचन तंत्र को ठीक करता है, पेट से संबंधित सभी बीमारियां दूर रहती हैं. 

पोई साग से क्या बनाएं 

इस साग की पत्तियों के पकौड़े भी बनाए जाते हैं. कई लोग इसे बेसन में डूबोकर तलते हैं और खाते हैं. इसके अलावा साग तो बनता ही है जो रोटियों के साथ खाते हैं. बंगाल में इस साग की काफी खेती होती है. 

यह भी पढ़ें- नारी साग के फायदे, डायबिटीज से लेकर दिल का रखे ख्याल, बनाने का तरीका

साग बनाने का तरीका, विधि- Pui Saag Recipe in Hindi

पहले साग को अच्छे से साफ कर लें और फिर पत्तों को अलग कर लें. हरी मिर्च, लहसुन, प्याज का पेस्ट बना लें. 

सबसे पहले पोई के साग को धोकर मोटा मोटा काट लें, एक कढाही में इसे पानी डालकर उबाल लें.

साग को थोड़ा ठंडा कर लें, इसमें हरी मिर्च और थोड़ा सा लहसुन डालकर इसे पीस लें.

पीसे हुए साग को एक तरफ रख दें और एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें, इसमें बचे हुए लहसुन को बारीक काटकर डालें. इसी के साथ इसमें साबुत लाल मिर्च डालें. इसके बाद कटी हुई प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें, फिर टमाटर डालकर भूनें, जब टमाटर गल जाए तो इसे सभी मसाले डालकर भूनें. मसाला जब तेल छोड़ने लगे तो इसे पीसा हुआ साग डालकर अच्छी तरह मिलाएं. साग को 2 से 3 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं.

कई लोग साग को पीसते नहीं हैं बल्कि साग की पत्तियों को बारीक काटकर मसाले, टमाटर, प्याज के पेस्ट के साथ जीरे का छौंक लगाकर पकाते हैं. कई लोग इसके परांठे भी बनाते हैं. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में गठिया के दर्द से हैं परेशान, अपनाएं फूड का ये डाइट चार्ट

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement