Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो भूल कर भी न खाएं पपीता

कुछ खास परिस्थितियों या बीमारी के दौरान इसे खाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है.

इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो भूल कर भी न खाएं पपीता

पपीता खाने से पहले रहे सावधान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : कई सारे डाइटरी फाइबर, विटामिन, और मिनरल से भरा पपीता किसी के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. यह सुनने में बहुत अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है. कुछ खास परिस्थितियों या बीमारी के दौरान इसे खाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है.

1- प्रेग्नेंट महिलाएं : बच्चे की ग्रोथ के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इसे खाने से बचना चाहिए. इसकी तासीर गर्म होती है और यह फ्यूटस को सपोर्ट करने वाली मेंबरेन को कमजोर कर सकता है.

2- दिल की अनियमित (इररेगुलर) धड़कन : दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए पपीता खाना अच्छा होता है लेकिन अगर आपको अनियमित धड़कन से जुड़ी समस्या है तो पपीता न खाएं. पपीते में cyanogenic glycosides होता है. यह एक अमीनो एसिड होता है जो पाचन तंत्र में हाइड्रोजन साइनाइड बना सकता है. भले ही यह कम मात्रा में बनता  लेकिन ज्यादा पपीता खाने से इसकी मात्रा बढ़ सकती है और इससे समस्या हो सकती है.

3- लेटेक्स एलर्जी : अगर आपको लेटेक्स एलर्जी है तो आपको पपीते से भी एलर्जी हो सकती है. क्योंकि पपीते में चिटिनास एन्जाइम होता है. यह लेटेक्स और खाने की चीज (जिसमें लेटेक्स होता है) में एक क्रॉस रिएक्शन करवा सकता है. इससे छींक, सांस लेने में समस्या, आंखों में पानी जैसी परेशानियां हो सकती हैं

4- पथरी : पपीते में विटामिन सी होता है. यह न्यूट्रिएंट एक रिच एंटिऑक्सिडेंट होता है. इसकी ज्यादा मात्रा से कैल्शियम ऑक्सेलेट बनने लगता है. इसकी ज्यादा मात्रा किडनी में पथरी वाले लोगों के लिए ठीक नहीं है.

5- डायबिटीज़ : अगर आपका शुगर लेवल लो रहता है तो पपीपा आपके लिए सही नहीं है. क्योंकि इसमें ग्लूकोज लोअरिंग इफेक्ट होते हैं. इसका सेवन शुगर लेवल को बेहद कम कर सकता है जिसके नेगेटिव इफेक्ट हो सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement