Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राहुल गांधी का Twitter के CEO को ख़त, “ट्विटर को भारत की दुर्दशा में मोहरा न बनने दें”

राहुल गांधी ने ट्विटर के सीईओ को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने ट्विटर को अनजाने में भारत में अभिव्यक्ति के अधिकार को बाधित करने में मोहरा बताया...

 राहुल गांधी का Twitter के CEO को ख़त, “ट्विटर को भारत की दुर्दशा में मोहरा न बनने दें”
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल को पत्र लिखा है. 27 दिसंबर को लिखे इस ख़त में उन्होंने पराग अग्रवाल को नए पद के लिए बधाई दी है साथ ही लिखा है कि ट्विटर(Twitter) अनजाने में भारत में अभिव्यक्ति के अधिकार को बाधित करने में सहायक रहा है. उनका इशारा इस बात की ओर था कि लगातार सोशल मीडिया पर उनकी पहुंच कम करने की सरकारी कोशिशें हो रही हैं. 

इस पत्र में एक डाटा एनालिसिस भी है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता शशि थरूर के अकाउंट की तुलना की गई है. उन्होंने कहा कि 2021 के शुरूआती सात महीनों में उनके अकाउंट में औसतन 4 लाख फॉलोअर जुड़ते थे. अगस्त में जैसे ही उनके अकाउंट को सस्पैंड किया गया, फॉलोअर की संख्या में बढ़त अचानक से रुक गई, जबकि उसी वक़्त में बाक़ी दूसरे राजनीतिज्ञों के फॉलोअर संख्या में कोई कमी नहीं आई थी.

“यह सब कोई संयोग नहीं है : राहुल गांधी

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) यह भी लिखते हैं कि शायद यह सब कोई संयोग नहीं है. यह सब तब शुरु हुआ जब मैंने दिल्ली की एक रेप विक्टिम का मामला उठाया था और उसका साथ देने की कोशिश की थी.

मैं किसानों के साथ भी खड़ा रहा और सरकार से मानवाधिकार के मुद्दे पर लड़ता रहा. दरअसल तीनों फ़ार्म बिल के हटाए जाने की भविष्यवाणी पर मेरा बनाया गया वीडियो हाल के दिनों में किसी राजनीतिज्ञ का सबसे अधिक देखा गया वीडियो है.'

राहुल गांधी आगे जोड़ते हैं, 'मैं आपको सौ करोड़ से अधिक भारतीयों की तरफ से लिख रहा  हूं कि आप ट्विटर (Twitter) को भारत की दुर्दशा में एक मोहरा न बनने दें.

ट्विटर की प्रतिक्रिया

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने ANI से बात करते हुए कहा कि फॉलोअर काउंट सही हैं और ट्विटर (Twitter) प्लेटफॉर्म के ग़लत इस्तेमाल और स्पैमिंग के ख़िलाफ़ बेहद सख़्त है.

हम स्पैम और समस्याप्रद ऑटोमेशन स्ट्रेटेजी से पार पाने के लिए लगातार प्रयासरत रहते हैं ताकि बेहतर सेवा उपलब्ध हो और असली अकाउंट ही बने रहें, इस वजह से कई बार फॉलोअर संख्या  ऊपर-नीचे होती रहती है. 

इससे पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दर्ज किया था कि ट्विटर के एक प्रवक्ता ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi)के द्वारा ट्विटर सीईओ को लिखे पत्र पर कोई बयान देने से तो मना कर दिया पर यह ज़रूर कहा कि ट्विटर की मशीन लर्निंग तकनीक स्पैम और मैनीपुलेशन से जूझती रहती है. वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक़ प्रवक्ता ने यह भी कहा कि इससे जूझते हुए हर हफ़्ते लाखों ट्विटर अकाउंट हटाए जाते हैं जो स्पैमिंग करते हैं या फिर नकली होते हैं. 

कांग्रेस ने  हालांकि इस बात का खंडन किया है. कांग्रेस के नेता के ऑफ़िस में डिजिटल कम्युनिकेशन के प्रभारी YB श्रीवास्तव ने कहा कि 'न तो कभी किसी ने पूरी तरह से विवरणात्मक जवाब दिया न ही कोई संतोषप्रद प्रतिक्रिया दी.'

भारत उन शीर्ष पांच देशों में शामिल जिसने ट्विटर से अपने यहां के अकाउंट हटाने या उसका फंक्शन रोकने की मांग की

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ट्विटर (Twitter) ने उन देशों की लिस्ट निकाली थी जहां की सरकारों ने अपने देश के कुछ अकाउंट्स हटाने की मांग की थी. भारत इन देशों में शीर्ष पांच में शामिल है.

letter

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement