Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu Kashmir: ऐसी हो सकती है नई विधानसभा, परिसीमन आयोग ने सौंपी रिपोर्ट

Jammu Kashmir News: अभी तक कश्मीर संभाग में 46 और जम्मू संभाग में 37 सीटें हैं.

Jammu Kashmir: ऐसी हो सकती है नई विधानसभा, परिसीमन आयोग ने सौंपी रिपोर्ट

Jammu Kashmir News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पर तीन सदस्यीय परिसीमन आयोग ने अपना कार्यकाल खत्म होने से एक दिन पहले गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा सीटों के पुनर्निर्धारण से संबंधित अपने अंतिम आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए.

इस आदेश की एक प्रति और रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत की जाएगी, जिसमें निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या और उनके आकार का विवरण शामिल होगा. इसके बाद एक राजपत्रित अधिसूचना के माध्यम से आदेश जारी किया जाएगा.

पढ़ें- Mother's Day 2022: इन नेताओं का है अपनी मां से अनोखा कनेक्शन, देखें PHOTOS

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) रंजना देसाई के नेतृत्व वाले आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश में सीटों की संख्या 83 से बढ़ाकर 90 करने का प्रस्ताव रखा है. इसके अलावा, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 24 सीटें हैं, जो हमेशा रिक्त रहती हैं. पहली बार अनुसूचित जनजातियों के लिए नौ सीटों का प्रस्ताव किया गया है.

पढ़ें- Delhi: दो समुदायों के बीच हुई थी पत्थरबाजी, तीन गिरफ्तार, 37 हिरासत में

आयोग ने जम्मू के लिए छह और कश्मीर के लिए एक अतिरिक्त सीट का भी प्रस्ताव रखा है. अभी तक कश्मीर संभाग में 46 और जम्मू संभाग में 37 सीटें हैं. मार्च 2020 में गठित आयोग को पिछले साल, एक साल का विस्तार दिया गया था.

पढ़ें- Karnal से पकड़े गए Babbar Khalsa के 4 संदिग्ध आतंकी, भारी तादाद में मिला खतरनाक गोला बारूद

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयुक्त, परिसीमन आयोग के पदेन सदस्य हैं. फरवरी में, आयोग का कार्यकाल फिर से दो महीने के लिए बढ़ाया गया. पहले इसका कार्यकाल छह मार्च को समाप्त होना था.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement