Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Remedy: यूरिक एसिड को लेवल में लाते हैं ये फ्रूट्स, जोड़ों की जकड़न भी होगी दूर

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड आउट ऑफ कंट्रोल हो रहा है तो आपको कुछ फल जरूर खाने चाहिए क्योंकि ये शरीर में मौजूद प्यूरीन को शरीर से बाहर करते हैं. नेचुरली यूरिक एसिड कम होता है और जोड़ों का दर्द भी.

Latest News
Uric Acid Control Remedy: यूरिक एसिड को लेवल में लाते हैं ये फ्रूट्स, जोड़ों की जकड़न भी होगी दूर

यूरिक एसिड कैसे कम करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

यूरिक एसिड में अगर आप बहुत ज्यादा प्रोटीन खाते हैं तो तय है आपका यूरिक एसिड लेवल हाई होगा और शरीर में प्यूरीन नामक गंदगी जमने लगेगी और लंबे समय बाद प्यूरीन एक क्रिस्टल के रूप में जमा होकर जोड़ों के बीच गैप में जा कर जमने लगेगी. नतीजा आपके जोड़-जोड़ में दर्द बढ़ेगा और जकड़न बढ़ेगी. 

शरीर से प्यूरीन को बाहर करने का काम किडनी करती है लेकिन बहुत ज्यादा यूरिक एसिड बढ़ने पर प्यूरीन को बाहर करने में किडनी भी थक जाती है. ऐसे में कुछ फल ऐसे हैं जो किडनी की फिल्टरेशन पावर को भी बढ़ाएंगे और यूरिक एसिड को भी कम कर सकते हैं. चलिए जानें कौन से हैं ये फल.

इन फलों के खाने से गिरेगा यूरिक एसिड लेवल

1-प्राकृतिक मिठास के कारण पपीता खाना हर किसी को पसंद होता है. पपीता खाने से पेट भी भर जाता है और स्वास्थ्य लाभ भी होता है. पपीते में मौजूद गुण पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पपीता शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी कारगर है. तो आप अपने दैनिक आहार में पपीते का सेवन कर सकते हैं. पपीते में मौजूद एंजाइम शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

2-चेरी एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती है. इसमें फ्लेवोनोइड एंथोसायनिन से मिलते हैं. जो दर्द निवारक के साथ सूजन को भी दूर करती है और प्यूरीन को शरीर से बहार करती है. पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस तक में ये फायदेमंद होती है.

3-स्ट्रॉबेरी में स्वाभाविक रूप से चीनी कम होती है और एक संतरे की तुलना में प्रति सर्विंग में अधिक विटामिन सी होता है और यूरिक एसिड में विटामिन सी युक्त चीजे खूब खाना चाहिए. 

4-चेरी की तरह इसमें भी एंथोसायनिन होता है और फोलिक एसिड के साथ  फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो प्यूरीन को कम करने और जोड़ों के दर्द से बचाता है  

5-एवोकाडो एंटी-इंफ्लेमेटरी मोनोअनसैचुरेटेड वसा की उच्च सांद्रता के कारण होती है. एवोकाडो में कैरोटीनॉयड ल्यूटिन भी भरपूर मात्रा में होता है. एवोकाडो खाने से "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है. उच्च फाइबर के कारण ये यूरिक एसिड को भी कम लाता है.

6-अध्ययनों से पता चलता है कि तरबूज खाने से सूजन के मार्कर CRP में कमी आती है. इसमें कैरोटीनॉयड बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन भी अधिक होता है, जो रूमेटाइड अर्थराइटिस (RA) के जोखिम को कम कर सकता है. यह लाइकोपीन से भी भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कुछ कैंसर से बचाने और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

7-अंगूर की सफ़ेद और गहरे रंग की दोनों किस्में लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पॉलीफेनोल का एक बड़ा स्रोत हैं. ताज़े लाल और काले अंगूरों में रेस्वेराट्रोल भी होता है, जो रेड वाइन में पाया जाने वाला हृदय-स्वस्थ यौगिक है जो रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाकर हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है. रेस्वेराट्रोल एक शक्तिशाली सूजन रोधी भी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement