Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Symptoms: पैरों में ये दिक्कत फैटी लिवर का है इशारा, समझ जाएं वसा की परत से ढक गया है आपका ये अंग

अगर आपके लिवर पर वसा की परत चढ़ने लगती है तो इसके संकेत आपके पैर भी देते हैं. पैरों में कुछ दिक्कतें होने पर आपको अपने लिवर फंक्शन टेस्ट करा लेने चाहिए.

Latest News
Fatty Liver Symptoms: पैरों में ये दिक्कत फैटी लिवर का है इशारा, समझ जाएं वसा की परत से ढक गया है आपका य��े अंग

Symptoms of fatty liver disease on legs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पैरों पर फैटी लिवर रोग के लक्षण: हमारे शरीर में महत्वपूर्ण अंगों में से एक है लिवर. लिवर मानव शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है. लीवर की मदद से हमारा शरीर डिटॉक्सीफाई होता है. इस अंग द्वारा कई रसायनों का समुचित नियंत्रण होता है. यह ग्लूकोज का उत्पादन और भंडारण करके रक्त शर्करा संतुलन बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

अगर लिवर फंक्शन में किसी भी तरह की खराबी आ जाए तो इसका हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है. वर्तमान जीवनशैली, शराब का सेवन और कई अन्य कारक लिवर पर बुरा असर डालने लगते हैं. ऐसे में आजकल कई लोग फैटी लीवर से पीड़ित हैं. अगर फैटी लिवर वाले लोगों के शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. इस समय समय पर इलाज से लाभ होगा. आइए जानते हैं फैटी लिवर के लक्षण क्या हैं. 

पैरों में सूजन

फैटी लिवर की समस्या में मरीज के पैरों में सूजन आ जाती है. इसे फैटी लीवर की समस्या का शुरुआती लक्षण माना जाता है. फैटी लीवर रोग के कारण पैरों में एक विशेष प्रकार का तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे पैरों में सूजन आ जाती है. यह सूजन दर्दनाक होने की संभावना है. कभी-कभी पैरों की नसों पर अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण पैरों में सूजन आ सकती है. 

पैरों का सुन्न होना

हेपेटाइटिस सी संक्रमण या फैटी लीवर की समस्या होने पर पैरों में सुन्नता और झुनझुनी होने की संभावना रहती है. इस स्थिति को पेरेस्टेसिया के नाम से जाना जाता है. ऐसा बहुत ही कम मामलों में होता दिखता है. अगर लिवर से जुड़ी कोई समस्या है और समय-समय पर पैर सुन्न होने की शिकायत हो सकती है. 

पैरों के जोड़ों में दर्द होना

पैर में 30 से अधिक जोड़ होते हैं. यदि किसी को फैटी लीवर रोग है, तो उनके पैरों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे पैरों में दर्द होता है. इसके अलावा पैरों के जोड़ों पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है. परिणामस्वरूप, व्यक्ति के लिए हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है.

पैरों में लगातार खुजली होना

लिवर की बीमारी वाले लोगों को बार-बार खुजली जैसी समस्या का अनुभव हो सकता है. इसलिए पैरों में लगातार खुजली होना लिवर की बीमारी का लक्षण है. जब कोलेस्टेटिक यकृत रोग होता है, तो पित्त नली अवरुद्ध हो जाती है. पित्त नली एक पतली नली होती है जो यकृत से छोटी आंत तक जाती है. जब लीवर की समस्याओं के कारण पित्त नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं, तो शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है. ऐसे मामलों में, प्रभावित क्षेत्रों में लगातार खुजली या जलन की समस्या हो सकती है. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement