Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Banana Peel For Wrinkles: झुर्रियां दूर कर स्किन को जवां बनाता है केले का छिलका, नेचुरल बोटॉक्स की तरह करता है काम, जानें अन्य फायदे

Banana Peel For Skin: केले का छिलका चेहरे से झुर्रियां दूर कर प्राकृतिक चमक लाता है. यहां पढ़ें नाम और इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

Banana Peel For Wrinkles: झुर्रियां दूर कर स्किन को जवां बनाता है केले का छिलका, नेचुरल बोटॉक्स की तरह करता है काम, जानें अन्��य फायदे

झुर्रियां दूर कर स्किन को जवां बनाता है केले का छिलका, जानें अन्य फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं, जिसमें से एक है झुर्रियां. असल में बढ़ती उम्र के निशान झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस के रूप में ही चेहरे पर दिखने लगते हैं (Banana Peel For Wrinkles). इसके अलावा कई बार कुछ बुरी आदतों और जीवनशैली की गलतियां भी झुर्रियों का कारण बनती हैं. खानपान पर ध्यान (Skin Care Tips) ना देना भी समय से पहले उम्र बढ़ती नजर आने की वजह बनता है. जिसे कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी सफलता नहीं मिलती है. 

झुर्रियों को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता या फिर उम्र (Banana Peel For Skin) बढ़ना नहीं रोका जा सकता, लेकिन स्किन का कोलाजन को बूस्ट कर झुर्रियां बढ़ने की गति को धीमा करने की कोशिश की जा सकती है.  ऐसे में इसे कम करने के लिए आप केले के इस्तेमाल कर सकते हैं. 

केले के छिलके कम करेंगे आपकी झुर्रियां (Banana Peels)

इसमें नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करने वाले केले के छिलके  काम आते हैं. दरअसल केले के छिलकों में ऐसे कई एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो झुर्रियों को कम करने में बेहद कारगर साबित होते हैं, तो आइए जानते हैं केले के छिलकों का स्किन केयर में किस-किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें -  Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

केले का छिलका और दही 

इसके लिए एक केले के छिलके को लेकर उसे मैश कर लें और फिर इसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें. अब तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. इस फेस पैक को लगाने से त्वचा की झुर्रियां कम होंगी और ओपन पोर्स भी कम होगा. 

केले का छिलका और चीनी 

चेहरे से अशुद्धियां हटाने में भी केले के मास्क का असर देखने को मिलता है. इसके लिए एक कटोरी में छोटे-छोटे टुकड़ों में केले का छिलका काटकर डालें और फिर इसमें एक चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और 2 चुटकी हल्दी मिला लें. पेस्ट बन जाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें.

Skin Care Tips: बिना मेकअप चेहरे पर चमक ले आएंगे ये आसान ब्यूटी टिप्स, ग्लोइंग-फ्लॉलेस स्किन के लिए जरूर करें फॉलो

लगाएं सिर्फ केले का छिलका 

केले के छिलके को चेहरे पर लगाने का एक इफेक्टिव तरीका है कि इसे चेहरे पर घिस लिया जाए. क्योंकि यह छिलका विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट् से भरपूर होता है और झुर्रियों को दूर करने में असरदार साबित होता है. इसे चेहरे पर मलने के साथ ही कुछ देर आंखों के नीचे लगाए रखा जा सकता है जिससे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हल्का होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement