Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Separation in Birds: पक्षियों में क्यों बढ़ रहा अलगाव और दूसरे साथी के प्रति लगाव, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे

चाइना में हुए एक शोध में बताया जा रहा है कि इंसानों की तरह पक्षी भी अजीब रास्ते पर चल रहे हैं और उनमें अलगाव बढ़ रहा है और वे अपनी साथी को छोड़कर दूसरे साथी की तलाश कर रहे हैं. वजह इतनी चौंकाने वाली है कि आपको खुद पर दुख होने लगेगा.

Latest News
Separation in Birds: पक्षियों में क्यों बढ़ रहा अलगाव और दूसरे साथी के प्रति लगाव, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे

बर्ड्स में क्यों बढ़ रहा सेपरेशन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पक्षी भी अलगाव की राह पर चल रहे हैं. चीन में पक्षियों की 232 प्रजातियों पर किए गए एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. तलाक सिर्फ इंसानों में ही नहीं बढ़ रहा है, पक्षी भी इसी राह पर चल रहे हैं. उन पर हुए नए शोध से पता चला है कि पक्षी भी अलगाव की राह पर हैं.

शोध से पता चलता है कि लंबी दूरी तय करने वाले पक्षियों में अलगाव की घटनाएं अधिक होती हैं. जैसा कि उनके साथ होता है, पक्षी हजारों किलोमीटर की यात्रा करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं और वापस लौटते समय अपने साथियों से बिछड़ जाते हैं. यह दावा चीन में पक्षियों की 232 प्रजातियों पर किए गए एक अध्ययन में किया गया.

अध्ययन करने वाले चीन के सन यात-सेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का दावा है कि लंबी दूरी की यात्रा करने वाले पक्षियों में ब्रेकअप और तलाक की दर अधिक है. ये वे पक्षी हैं जो भोजन और प्रजनन के लिए वर्ष में दो बार एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं. जानिए, वे कौन सी स्थितियाँ हैं जिनके कारण पक्षी अलग हो जाते हैं...

अलगाव के लिए कौन जिम्मेदार है?

जैसे इंसान अलग होने के बाद नए साथी ढूंढते हैं, वैसे ही पक्षी भी ढूंढते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन से पता चला है कि पक्षी अपने पुराने साथियों को छोड़कर नए साथियों की तलाश कर रहे हैं. वजह है लोग.

शोध से पता चलता है कि जंगल काटे जा रहे हैं. दुनिया भर में मानव-जनित कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ रहा है. नए शहर बसाए जा रहे हैं. इसका असर पक्षियों के जीवन पर पड़ता है. उनके प्रजनन और भोजन के स्थान बदल रहे हैं. आम तौर पर, पक्षियों की 90 प्रतिशत आबादी अपना पूरा जीवन एक साथी के साथ बिताती है, लेकिन नए शोध से पता चलता है कि वे अब नए साथी के लिए पुराने साथी को छोड़ रहे हैं.

यात्रा के दौरान तनाव बढ़ जाता है

न्यू साइंटिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, मानवीय गतिविधियों के कारण जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग का असर दिखने लगा है. ये दोनों ही पक्षियों के बदलाव के कारण हैं. ऑस्ट्रेलिया के आर्मिडेल में न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय के पक्षी विज्ञानी गिसेला कपलान ने कहा कि जब पक्षी लंबी दूरी की यात्रा करते हैं, तो उन्हें विभिन्न प्रकार के वातावरण और जलवायु का सामना करना पड़ता है. यह पक्षियों की भावनात्मक स्थिति को प्रभावित करता है. वे तनाव से जूझते हैं. कई बार उनके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. ऐसे में उनके लिए अपने पार्टनर के पास लौटना मुश्किल हो जाता है. ऐसे कई मामले हैं जब पक्षी खाना नहीं खाना चाहते और प्रजनन नहीं करते. ऐसे में उसका पार्टनर उसे छोड़ देता है.

पक्षियों के बीच तलाक में वृद्धि का मुख्य कारण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के साथ-साथ मौसमी आपदाएँ, तूफान और खराब मौसम हो सकता है. इन कारणों से पक्षियों में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. उनकी उड़ने की क्षमता, प्रजनन क्षमता और भावनात्मक स्थिति प्रभावित होती है. साथ ही कई बार जब पक्षी दूसरे देशों में पहुंचते हैं तो सर्दी का मौसम देर से शुरू होता है और इसका असर उन पर पड़ता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement