Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्यों लंबी दाढ़ी नहीं रख सकते Pilot, बियर्ड से यात्रियों की सुरक्षा का क्या लेना-देना?

एक कारण यह भी है कि प्राइवेट एयरलाइन्स अपने पायलेट्स और अन्य कर्मियों को प्रेजेंटेबल बनाना चाहते हैं, इसलिए भी उनकी दाढ़ी हमेशा छोटी ही रहती है. 

क्यों लंबी दाढ़ी नहीं रख सकते Pilot, बियर्ड से यात्रियों की सुरक्षा का क्या लेना-देना?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप फ्लाइट में यात्रा करते हैं तो आपने एयरपोर्ट पर पायलट्स को भी देखा होगा. इस दौरान आपने गौर किया होगा कि ज्यादातर पायलट्स क्लीन शेव होते हैं. ऐसा बहुत कम हुआ होगा जब आपने किसी पायलट को दाढ़ी में देखा हो, अगर देखा भी होगा तो उनकी दाढ़ी ट्रिम और छोटी ही नजर आई होगी. अब सवाल यह है कि इसके पीछे की वजह क्या है? आज के समय में जब दाढ़ी रखना एक ट्रेंड बन गया है, ऐसे में पायलट हमेशा क्लीन शेव क्यों रखते हैं? क्या आप इस सवाल का जवाब जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

दरअसल, ऐसा नहीं है कि पायलट्स दाढ़ी नहीं रख सकते. अलग-अलग एयरलाइन्स के अपने अलग-अलग नियम होते हैं. हालांकि, ज्यादा जगहों पर पायलट्स को क्लीन शेव या छोटी दाढ़ी रखने की ही सलाह दी जाती है. इसके पीछे कारण है उनकी और उनके साथ सफर कर रहे लाखों लोगों की सेफ्टी. अब आप सोच रहे होंगे कि पायलट्स की दाढ़ी से लोगों की सुरक्षा का क्या संबंध? 

यह भी पढ़ें- Live इंटरव्यू के दौरान चोरी करता नजर आया शख्स, लोग बोले- अब जेल में कैमरा मैन को देगा गालियां  

दरअसल, हवाई जहाज काफी ऊंचाई पर उड़ते हैं. ऐसे में कई बार उसमें सवार लोगों को ऐसी परिस्थिति का भी सामना करना पड़ता है जब ऊंचाई पर पहुंचकर प्लेन के अंदर ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. वैसे तो प्लेन के अंदर हवा के दबाव को आम लोगों के हिसाब से सेट किया जाता है लेकिन ज्यादा ऊंचाई पर पहुंचने के बाद ये संभावना हो सकती है कि केबिन के अंदर की हवा का दबाव कम होने लगे. ऐसे में यात्रियों समेत फ्लाइट के सभी कर्मियों को ऑक्सीजन मास्क पहनना पड़ता है. पायलट्स को भी ऑक्सीजन मास्क पहनाया जाता है.

अब अगर उनकी दाढ़ी बढ़ी हुई रहेगी तो उन्हें मास्क लगाने में परेशानी होगी और मास्क सही तरीके से चेहरे पर फिट नहीं बैठेगा. इस परिस्थिति में ऑक्सीजन की कमी के चलते पायलट बेहोश या ज्यादा देर तक ऐसी हालत बने रहने के चलते उनकी जान भी जा सकती है. वहीं, अगर पायलट ही सुरक्षित नहीं हैं तो जाहिर है यात्रियों की जान पर भी बन आएगी. यही वजह है कि उन्हें हमेशा क्लीन शेव रहने के लिए कहा जाता है. 

यह भी पढ़ें- Delhi में अपराधियों के हौसले बुलंद! भरी सड़क पर महिला से छीना पर्स, सीसीटीवी में कैद हुआ मंजर  

इसके अलावा एक कारण यह भी है कि प्राइवेट एयरलाइन्स अपने पायलेट्स और अन्य कर्मियों को प्रेजेंटेबल बनाना चाहते हैं, इसलिए भी उनकी दाढ़ी हमेशा छोटी ही रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement