Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gas Cylinder के नीचे क्यों बने होते हैं छोटे छेद, कभी सोचा है?

क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ठोस सिलेंडर में इन छेदों का क्या काम? अगर आपको लगता है कि ये केवल डिजाइनिंग के लिए हैं तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, इन्हें बनाने के पीछे भी एक बेहद जरूरी कारण छिपा है. आइए जानते हैं क्या-

Gas Cylinder के नीचे क्यों बने होते हैं छोटे छेद, कभी सोचा है?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यही वजह है कि भारत सरकार (Government of India) की उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर बांटे जाते हैं. घर में कोई भी छोटा या बड़ा बड़ी ही आसानी से गैस सिलेंडर को इस्तेमाल कर लेता है. आप भी हर रोज अपने घरों में रखे सिलेंडर को देखते ही होंगे, इस दौरान क्या कभी आपने उसके नीचे बने कुछ छेदों पर गौर क्या है? 

आपने नोटिस किया होगा कि सिलेंडर के निचले हिस्से पर कुछ छेद बने होते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ठोस सिलेंडर में इन छेदों का क्या काम? अगर आपको लगता है कि ये केवल डिजाइनिंग के लिए हैं तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, इन्हें बनाने के पीछे भी एक बेहद जरूरी कारण छिपा है. आइए जानते हैं क्या-

क्यों बनाए जाते हैं सिलेंडर में छेद?
जानकारी के अनुसार, सिलेंडर के अंदर भरी LPG गैस के तापमान को नियंत्रित करने के लिए इन छेदों का इस्तेमाल किया जाता है. कई बार गैस सिलेंडर का तापमान काफी बढ़ जाता है, ऐसे में इन छेदों से हवा पास होती है जो तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसके अलावा ये सिलेंडर की सतह को गर्मी से बचाने में भी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel नहीं अब इंसानों के यूरिन से चलेंगे वाहन! इस कंपनी में तैयार हुई अनोखी तकनीक

अब एक सवाल यह भी है कि सिलेंडर को हमेशा सिलेंड्रिकल शेप में ही क्यों बनाया जाता है, क्यूब या किसी और शेप में क्यों नहीं? इसके पीछे भी विज्ञान छिपा है. दरअसल, सिलेंड्रिकल शेप में गैस और तेल सामान मात्रा में फैलते हैं. ऐसे में यह गैस को स्टोर करने के लिए सुरक्षित ऑप्शन होता है.  

यह भी पढ़ें- शख्स ने चलती Metro का गेट खोलकर लगा दी छलांग, अंजाम देख अब कोई नहीं करेगा ऐसी गलती!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement