Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अल्का मित्तल बनीं ONGC की पहली महिला CMD, जानें अबतक का इनका सफ़र

डॉ अल्का ONGC की पहली महिला CMD हैं. इन्होने अब तक ONGC में विभिन्न पदों पर सेवा दिया है.

अल्का मित्तल बनीं ONGC की पहली महिला CMD, जानें अबतक का इनका सफ़र
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डॉ अल्का मित्तल को देश की सबसे बड़ी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) का चेयरमैन बना दिया गया है. बता दें की एचआर डायरेक्टर अल्का मित्तल को ONGC के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, अल्का ONGC को हेड करने वाली पहली महिला हैं. 

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन के पूर्व चेयरमैन

अल्का मित्तल से पहले सुभाष कुमार ONGC के CMD थे जो 31 दिसंबर 2021 को रिटायर हो गए थे. बता दें की सुभाष कुमार ONGC के डायरेक्टर फाइनेंस थे. पिछले साल अप्रैल 2021 में इन्होने CMD का पदभार ग्रहण किया था. हालांकि पिछले साल फरवरी से लेकर अभी तक ONGC में किसी भी चेयरमैन की फुल टाइम नियुक्ति नहीं हुई है.

जानें कितनी पढ़ी लिखी हैं ONGC की CMD अल्का मित्तल

डॉ अल्का मित्तल के पास इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन कि डिग्री, MBA (HRM) की डिग्री है और इन्होने कॉमर्स और बिजनेस स्टडीज में phd किया हुआ है. इन्होने 1985 में ग्रेजुएट ट्रेनी के तौर पर ONGC ज्वाइन किया था. 2018 में अल्का मित्तल ONGC में निदेशक (HR) बनीं और अब जाकर CMD के पदभार को ग्रहण करने वाली पहली महिला बन गई हैं. बता दें कि मित्तल ONGC में स्किल डेवलेपमेंट की चीफ भी रह चुकी हैं.    

क्या करता है ONGC

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) कच्चे तेल और गैस के प्रोडक्शन में 81% का योगदान भारत में करती है. बता दें कि ONGC को अगस्त 1956 में एक आयोग के तौर पर स्थापित किया गया था. हालांकि इसकी स्थापना 1993 में की गई थी. वहीं इस कंपनी में भारत सरकार की कुल इक्विटी हिस्सेदारी 74.14 प्रतिशत है. ONGC की ब्राजील, कोलंबिया, इराक, इजरायल, ईरान, नामीबिया, रूस, दक्षिणी सूडान, सूडान, सीरिया, यूनाइटेड अरब अमीरात, वेनेजुएला, अजरबेजान, बंग्‍लादेश, कज़ाकिस्‍तान, लीबिया, मोजाम्बिक, म्‍यांमार, वियतनाम और न्‍यूजीलैंड में 41 प्रोजेक्ट्स में पार्टिसिपेशन है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement