Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol: क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानिए दिल की सेहत के लिए पानी की कीमत

सर्दियों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पानी कम पीने से भी बढ़ता है क्योंकि पानी कम पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है. क्या ये सच है, चलिए जानें.

High Cholesterol: क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानिए दिल की सेहत के लिए पानी की कीमत

Less water increase cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आपके हृदय का स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या खाते और पीते हैं. यह जानना जरूरी है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए धमनियों और शिराओं का स्वस्थ रहना जरूरी है. लेकिन, हमारे खान-पान और जीवनशैली में गलतियां सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा तेजी से बढ़ जाता है.

ऐसे में एक छोटी सी बात यह है कि कम पानी पीने से आपके दिल पर क्या असर पड़ सकता है और इससे हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा कैसे बढ़ जाता है. जैसे जब आप कम पानी पीते हैं तो नसों में जमा होने वाली गंदगी जम जाती है और इससे धमनियों में रक्त संचार तेजी से प्रभावित होता है. इसके बाद यह हाई बीपी का कारण बनता है जो हृदय रोगों को तेज करता है. तो आइए जानें कि क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? 
 
कम पानी पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर असर पड़ सकता है. दरअसल, पानी एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट भी है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है. निर्जलीकरण के कारण लीवर रक्त में अधिक कोलेस्ट्रॉल छोड़ता है और रक्त से कोलेस्ट्रॉल को हटाने की शरीर की क्षमता में बाधा उत्पन्न करता है. इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.
 
दिल को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना क्यों जरूरी है ?

दिल को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. गौरतलब है कि पानी हृदय क्रिया को बढ़ावा देता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है. इसके अलावा यह ऑक्सीजन के संचार को बढ़ाने और हृदय के सभी कक्षों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके अलावा, यह अन्य अंगों को रक्त शुद्ध करने में मदद करता है, जिससे उच्च रक्तचाप से बचाव होता है और हृदय स्वास्थ्य बना रहता है.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement