Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Frozen Foods Side Effects: शरीर को बीमारियों का घर बना देते हैं फ्रोजन फूड, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक का बढ़ जाता है खतरा

फ्रोजन फूड का सेवन आपकी सेहत को डैमेज कर देता है. इसकी वजह से पैनक्रिएटिक कैंसर का खतरा 65 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. यह मोटापे से लेकर हार्ट डिजीज को स्पाइक करती हैं.  

Latest News
Frozen Foods Side Effects: शरीर को बीमारियों का घर बना देते हैं फ्रोजन फूड, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक का बढ़ जाता �है खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Frozen Food Harmful For Health: व्यस्तता भरी दिनचर्या के बीच लोग समय बचाने के लिए फ्रोजन और पैक्ड फूड का खूब सेवन कर रहे हैं. यह कुछ ही मिनटों में तैयार तो हो जाता है, लेकिन ताजे बने खाने के मुकाबले सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है. इसकी वजह फ्रोजन फूड में हाइड्रोजेनेटेड पाम ऑयल का इस्तेमाल किया जाना है. इसमें स्टार्च और ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसमें कैमिकल्स से लेकर दूसरे रसायन शामिल होते हैं. फ्रोजन फूड को सेहत के लिए खतरनाक बनाते हैं. इनका सेवन कई सारी बीमारियों की वजह बनता है. ये सारी चीजें मिलकर फ्रोजन फूड और प्रिजर्वेटिव वाले बाहर के खाने के खतरनाक बना देती हैं...

फ्रोजन फूड्स खाने की वजह से ही लिवर से लेकर किडनी, हार्ट और मोटापा को बढ़ाता है. यह सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. फ्रोजन फूड्स में हाई सोडियम की मात्रा अधिक होने के कारण शरीर में कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. इतना ही नहीं ये एक या दो नहीं कई गंभीर बीमारियों को बढ़ाती है. इनमें कैंसर से लेकर डायबिटीज तक का खतरा भी कई गुणा बढ़ जाता है. 

दिल के लिए भी है नुकसानदायक

फ्रोजन और प्रोसेस्ड फूड दोनों ही दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देते हैं. इसकी वजह इनमें ट्रांस फैट्स की मात्रा बहुत हाई होना है, जो एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को कम कर बैड कोलेस्ट्रॉल को लेवल को हाई कर देता है. इसकी वजह से खून की नसों में गंदा वसा जम जाता है, जो ब्लॉकेज पैदा करता है. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. यह ब्लड प्रेशर की वजह भी बनता है. 

डायबिटीज भी खतरा 

फ्रोजन फूड्स को तैयार करने के लिए स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है. यह खाने में स्वाद तो बढ़ा देता है, लेकिन इसे पचाना उतना ही मुश्किल हो जाता है. यह पेट में जाते ही खून में ग्लूकोज के लेवल को बढ़ा देता है. इसकी वजह से ब्लड शुगर का लेवल हाई हो जाता है. ऐसी स्थिति में डायबिटीज मरीजों के लिए यह घातक साबित होता है. वहीं बिना डायबिटीज मरीजों द्वारा भी इसका ज्यादा सेवन मुश्किलों को बढ़ा देता है. 

तेजी से बढ़ता है मोटापा

फ्रोजन फूड का ज्यादा सेवन मोटापे को बढ़ाता है. इसमें फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. मोटापे के साथ ही शरीर में कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगती हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी कम करने के साथ ही धीमे जहर का काम करती है. इस खाने में जो फैट होता है. उसमें कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में कैलोरी दोगुनी पाई जाती हैं. इसमें हाई कैलोरी होती है, जो आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. 

कैंसर का खतरा

बहुत अधिक फ्रोजन और फ्राइड फूड के सेवन से कैंसर का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. यह खासकर फ्रोजन मीट खाने से बढ़ता है. इसमें पैनक्रिएटिक कैंसर की संभावना बहुत ज्यादा होती है. इसका दावा एक स्टडी में भी किया गया है. हर दिन फ्रोजन फूड खाने वाले लोगों में 65 प्रतिशत तक कैंसर का खतरा बढ़ गया है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement