Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: शुरू करें Soap Making व्यापार, महीने के कमाएं लाखों रुपये

अगर आप खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो यहां हमने बिजनेस से जुड़ा एक आईडिया दिया है.

Latest News
Small Business Idea: शुरू करें Soap Making व्यापार, महीने के कमाएं लाखों रुपये

साबुन बनाने का तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में जिस तरह महंगाई बढ़ रही है इस लिहाज से लोगों को नौकरी के साथ-साथ एक दूसरा काम करने की भी जरूरत हो सकती है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के बाद खाने पीने की चीजें भी काफी महंगी हो गई हैं. आप अपनी जरूरतें पूरी कर सकें इसीलिए यहां हम आपको एक स्मॉल बिजनेस आइडिया देंगे. यह स्मॉल बिजनेस आइडिया (Small business idea) है साबुन का. साबुन की जरूरत कपड़ों को साफ करने से लेकर खुद की साफ सफाई का ध्यान रखने के लिए हर घर में इस्तेमाल होता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस 4 से 5 लाख रुपये तक की लागत लगानी है.

साबुन के बिजनेस में कितना निवेश होगा?

एक छोटा सा साबुन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (soap manufacturing business) शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा. एक बार बिजनेस अच्छा चलने लगा तो आपको मुनाफा भी काफी अच्छा होगा. हालांकि आप बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का भी लाभ उठा सकते हैं.

कितना स्पेस चाहिए

अगर आप एक छोटी सी साबुन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोलते हैं तो इसके लिए लगभग 750 वर्ग फुट जगह की जरूरत पड़ेगी. जिससे आप कुछ जगह में साबुन बना सकें और थोड़ी सी जगह में साबुन की पैकिंग करके बिक्री कर सकें.

कैसे शुरू होगा बिजनेस

साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले जगह, कच्चा माल, प्लोडर मशीन, मिलर मशीन, सैप स्टैंपिंग मशीन और साबुन काटने का मशीन चाहिए. इसके अलावा 4 से 5 मजदूर और मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी. बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप आसानी से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको कुछ समय बाद लगभग 2 लाख रुपये के ऊपर फायदा होने लगेगा.

यह भी पढ़ें:  Advertisement Act: ASCI ने नियम किए और सख्त, विज्ञापन में मजाक उड़ाना पड़ सकता है भारी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement