Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hijab विवाद पर पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को किया तलब, मुख्तार अब्बास नकवी ने लगाई फटकार

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि अपने देश में अल्पसंख्यकों पर जुर्म करने वाला पाकिस्तान हमें सहिष्णुता और धर्मनिरपेक्षता पर ज्ञान दे रहे हैं.

Hijab विवाद पर पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को किया तलब, मुख्तार अब्बास नकवी ने लगाई फटकार

Union Minister Mukhtar Abbas Naqvi.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. अल्पसंख्यकों पर अत्याचारों के लिए कुख्यात पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के दूतावास प्रभारी (Charge d'Affaires) सुरेश कुमार (Suresh Kumar) को अपने विदेश मंत्रालय में तलब किया है. पाकिस्तान कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध को लेकर चिंता जाहिर की है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा, 'भारतीय डिप्लोमेट को भारत में मुसलमानों के खिलाफ कथित धार्मिक असहिष्णुता, नकारात्मक रूढ़िवादिता, कलंक और भेदभाव को लेकर पाकिस्तान की गहरी चिंता के बारे में बताया गया है.'

पाकिस्तानी अधिकारी के बयान के मुताबिक इस बात पर जोर दिया गया कि भारत सरकार को कर्नाटक में महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न के दोषियों की जवाबदेही तय करनी चाहिए और मुस्लिम महिलाओं की सुरक्षा तय करने के लिए पर्याप्त उपाय करने चाहिए. पाकिस्तान के कई मंत्रियों ने कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद को लेकर चिंता जाहिर की थी. पाकिस्तानी मंत्रियों के बयानों के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. 

हिजाब, बुर्का और नकाब में क्या अंतर है?

'भारत में जो चल रहा वह भयावह: पाकिस्तान'

पाकिस्तान अपने अल्पसंख्यक नागरिकों के अधिकारों के दमन के लिए दुनियाभर में फटकार पा चुका है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि मुसलमान लड़कियों को शिक्षा से वंचित करना मौलिक मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन हैं. पाकिस्तान सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद हुसैन ने कहा था कि भारत में जो चल रहा है वह भयावह है.

क्या है पाकिस्तानी मंत्री फवाद हुसैन का बयान?

फवाद हुसैन ने कहा, 'अस्थिर नेतृत्व में भारतीय समाज का तेज गति से पतन हो रहा है. हिजाब पहनना किसी भी अन्य परिधान की तरह व्यक्तिगत इच्छा है, नागरिकों को इसकी आजादी दी जानी चाहिए.'

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लगाई पाकिस्तान को फटकार

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक पाकिस्तानी मंत्रियों के बयान पर केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि किसी भी संस्थान के ड्रेस कोड, अनुशासन, डेकोरम और डिसीजन को सांप्रदायिक रंग देना भारत की समावेशी संस्कृति के खिलाफ साजिश है.

मुख्तार अब्बास नकवी ने यह भी कहा, 'अपने देश में अल्पसंख्यकों पर जुर्म और जुल्म का जंगल बन चुका पाकिस्तान हमें सहिष्णुता और धर्मनिरपेक्षता पर ज्ञान दे रहा है. पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के सामाजिक-शैक्षिक-धार्मिक अधिकारों को बेदर्दी-बेशर्मी के साथ कुचला जा रहा है.'

Hijab Row : मुस्लिम महिलाओं को हाशिये पर न भेजेंं - मलाला युसूफजई

क्यों भड़का है हिजाब विवाद?

जनवरी में उडुपी के एक सरकारी कॉलेज में 6 छात्राओं के निर्धारित ड्रेस कोड का उल्लंघन करने पर क्लास से बाहर कर दिया गया था. लड़कियां हिजाब पहनकर क्लास में दाखिल हुईं थीं. कॉलेज के इस फैसले के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. राज्य में इसकी वजह से भारी विवाद भड़का है. विवाद भड़कने की वजह से हिंदू छात्र भी भगवा शॉल ओढ़कर विरोध कर रहे हैं.

और भी पढ़ें-
Karnataka Hijab Row: पाकिस्तान भी कूदा, मरियम ने लगाया प्रोफाइल पिक, नेताओं ने उगला जहर
Hijab विवाद: सद्भाव बिगाड़ने वाले कपड़े न पहनें, Karnataka सरकार के आदेश पर फिर भड़की सियासत

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement