Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Loan और Credit Card Loan में क्या है बेहतर, किस पर लोन लेना है समझदारी?

Personal Loan vs Credit Card Loan: अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड लोन और पर्सनल लोन में क्या बेहतर है.

Latest News
Personal Loan और Credit Card Loan में क्या है बेहतर, किस पर लोन लेना है समझदारी?

Personal Loan and Credit Card Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर लोग अपनी बचत को तब तोड़ते हैं जब उन्हें फंड की बहुत ज्यादा जरुरत होती है. कभी भी फंड को जमा करने में समय लगता है लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं जब पैसे की बहुत ज्यादा जरुरत होती है. ऐसे में फंड तोड़ने की जरुरत पड़ती है. इसलिए, किसी भरोसेमंद फाइनेंसर से लोन के लिए आवेदन करना वित्तीय आपात स्थिति के दौरान अपनी संपत्ति को बेचने से बेहतर है.

आप वित्तीय संस्थानों से अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर या पर्सनल लोन (Personal Loan) के साथ पैसा उधार ले सकते हैं. हालांकि ये दोनों ही लोन काफी असुरक्षित लोन हैं लेकिन एक-दूसरे से काफी अलग हैं. यहां हम आपको पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन के बीच अंतर को बताएंगे.

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होता है. इसका इस्तेमाल मेडिकल खर्चे, महंगी खरीदारी से लेकर छुट्टियां और यहां तक ​​कि अन्य लोन चुकता करने तक के लिए होता है. आप इन लोंस को अपनी पसंदीदा चुकौती अवधि के आधार पर मासिक किश्तों के माध्यम से चुका सकते हैं. आपको पर्सनल लोन के लिए कोई भी चीज गिरवी रखने की जरुरत नहीं होती है, जिससे धन उधार लेना और अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना आसान हो जाता है.

क्रेडिट कार्ड लोन क्या है?

क्रेडिट कार्ड लोन केवल क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है. ये लोन आपकी क्रेडिट कार्ड सीमा का एक स्पेसिफिक भाग है. क्रेडिट कार्ड लोन पर्सनल लोन के जैसा ही है क्योंकि उधारकर्ता यह तय कर सकते हैं कि उधार ली गई राशि को कैसे खर्च करना है.

क्रेडिट कार्ड पर लोन बनाम पर्सनल लोन - कौन सा लोन बेहतर है?

असुरक्षित होने के बावजूद, दोनों ऋण ग्राहकों की अलग-अलग ज़रूरतों को पूरा करते हैं. अपने उद्देश्य के आधार पर इन्हें चुनना बेहतर है.

क्रेडिट कार्ड लोन अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. अगर छोटी राशि की जरुरत है तो क्रेडिट कार्ड लोन अच्छा ऑप्शन हो सकता है. हालांकि, क्रेडिट कार्ड लोन के लिए अच्छे प्री-अप्रूवल ऑफर की जरूरत होती है. अगर आपको बड़ी रकम की जरूरत है तो पर्सनल लोन एक बेहतर विकल्प है. क्रेडिट कार्ड उस राशि को सीमित करता है जो उधारकर्ता उधार ले सकता है. इसमें शर्तें थोड़ी कठिन हैं.

क्रेडिट कार्ड उच्च ब्याज दरों पर छोटे भुगतान की पेशकश करते हैं, लेकिन पर्सनल लोन रिपेमेंट शर्तों में अधिक लचीलेपन के साथ ज्यादा लोन अमाउंट मिलता है.

यह भी पढ़ें:  Investment Tips For College Students: भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनाएं ये तरीका, कभी नहीं होगी परेशानी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement