Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC ने डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए जारी की गाइडलाइन, छात्रों के लिए जानना जरूरी

Distance Learning Courses: UGC ने 17 प्रोग्रामों की एक लिस्ट जारी कि है जो ODL और ऑनलाइन मोड के तहत पेश किए जाने के लिए प्रोहिबिटेड हैं.

UGC ने डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए जारी की गाइडलाइन, छात्रों के लिए जानना जरूरी

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्रामों (Open and Distance Learning Programs) में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) और जिन कोर्सेज पर पाबंदी है उनकी पहचान से संबंधित दिशानिर्देश जारी किए हैं.

यूजीसी ने दिशानिर्देश में कहा, 'छात्रों को उच्च शिक्षण संस्थानों (Higher Educational Institutions) की स्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए, जिसमें मान्यता की स्थिति और पात्रता (Eligibility) की स्थिति शामिल है. स्टूडेंट्स को इसकी भी पड़ताल करनी चाहिए कि कौन से एचईआई को डिस्टेंस लर्निंग(ओडीएल) या ऑनलाइन कोर्सेज की पेशकश से रोका गया है और उन्हें 'नो एडमिशन कैटेगरी' के तहत रखा गया है.' 

ये भी पढ़ें- UGC ने 21 यूनिवर्सिटी को बताया फर्जी, जानिए आप का विश्वविद्यालय भी तो नहीं है 'नकली'

यूजीसी ने बनाई लिस्ट
UGC ने कहा, 'छात्रों को आयोग की वेबसाइट पर HEI के विवरण, उसके दस्तावेज, आवेदन, हलफनामे की अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए. यदि कोई छात्र एचईआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी में किसी प्रकार की त्रुटि (Error) पाता है, तो उसे यूजीसी को तत्काल सूचित करना होगा.' आयोग ने 17 कार्यक्रमों (Programs) की एक लिस्ट जारी की है जो ओडीएल और ऑनलाइन मोड के तहत पेश किए जाने के लिए प्रोहिबिटेड हैं. 

ये भी पढ़ें- अब नामी प्रोफेशनल्स भी करेंगे यूनिवर्सिटी में टीचिंग, UGC देने जा रही है कुछ ऐसी खास छूट

ये Programs हैं शामिल
इन कार्यक्रमों में इंजीनियरिंग, मेडिकल, भौतिक चिकित्सा, फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट, बागवानी, नर्सिंग, कानून, कृषि, खानपान प्रौद्योगिकी, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, विजुअल आर्ट और खेल शामिल हैं.

(PTI  इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement