Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Beetroot Juice Benefits: चुकंदर का जूस पीने से मिलते हैं 5 बड़े फायदे, सर्दियों में बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए है रामबाण

Chukandar Ka Juice Peene Ke Fayde: चुकंदर में मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन समेत कई सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. चुकंदर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है.

Latest News
Beetroot Juice Benefits: चुकंदर का जूस पीने से मिलते हैं 5 बड़े फायदे, सर��्दियों में बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए है रामबाण

Chukadar Ka Juice Peene Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में चुकंदर खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. चुकंदर में मैग्नीशियम, जिंक कॉपर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन समेत कई सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी (Beetroot Benefits For Health) होते हैं. ऐसे में चुकंदर खाना या चुकंदर का जूस (Chukandar Ka Juice Peene Ke Fayde) पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. सर्दियों में मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में चुकंदर के जूस (Chukandar Ka Juice) से इम्यूनिटी पावर को बूस्ट कर सर्दी, जुकाम और वायरल बुखार से बचे रह सकते हैं. आइये आपको ठंड के मौसम में चुकंदर का जूस पीने के जबरदस्त फायदों (Beetroot Juice Benefits) के बारे में बताते हैं.

चुकंदर के जूस के फायदे (Chukandar Ka Juice Peene Ke Fayde)
वेट लॉस के लिए

सर्द मौसम में लोग अक्सर घरों में ही पड़े रहते हैं ऐसे में वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. बढ़ता वजन मोटापे का कारण बनता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. ऐसे में वेट लॉस करने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए चुकंदर का जूस पीना चाहिए. चुकंदर में लो कैलोरी होती हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए
कोलेसट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसके कारण नसे ब्लॉक होने का खतरा बढ़ जाता है. जिसके कारण दिल के दौरे आने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में चुकंदर के जूस को पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

कड़ाके की ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए इन 5 मार्केट से खरीदें सस्ते गर्म कपड़े

पाचन के लिए
चुकंदर में हाई फाइबर होता है इसके सेवन से या इसका जूस पीने से भरपूर फाइबर मिलता है. फाइबर से पाचन तंत्र ठीक होता है. बेहतर पाचन, कब्ज, अपच और पेट दर्द के लिए चुकंदर का जूस पीना चाहिए.

खून की कमी दूर करने के लिए
सुर्ख लाल चुकंदर खून की कमी को पूरा करने में भी फायदेमंद होता है. इसे डाइट में शामिल करने या चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं. एनिमिया में चुकंदर खाना बहुत ही फायदेमंद होता है.

स्किन के लिए
स्किन समस्याओं जैसे पिंपल्स और रिंकल्स के लिए चुकंदर का जूस पीना चाहिए. चुकंदर में विटामिन सी होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है. जूस पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है जिससे स्किन पर ग्लो बना रहता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement