Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP Himachal Manifesto: हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया मैनिफेस्टो, देखें वादों की लिस्ट

Himachal Pradesh BJP Manifesto: कांग्रेस के बाद अब बीजेपी ने भी हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए अपना मैनिफेस्टो जारी कर दिया है.

BJP Himachal Manifesto: हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया मैनिफेस्टो, देखें वादों की लिस्ट

बीजेपी ने जारी किया अपना संकल्प पत्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Elections) के लिए अपना चुनावी मैनिफेस्टो (BJP Manifesto) जारी कर दिया है. मैनिफेस्टो लॉन्च करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा (BJP) ने कहा कि पार्टी का यह 'संकल्प पत्र' कुल 11 वादों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि बीजेपी समाज में एकरूपता लाने, युवाओं को किसानों को मजबूत करने, सरकारी कर्मचारियों को न्याय दिलाने और धार्मिक टूरिजम को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगी. बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में 8 लाख नौकरियां देने और यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code) लागू करने का वादा किया है.

हिमाचल में भी यूनिफॉर्म सिविल कोड लाने का वादा
बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में कुल 8 लाख से ज्यादा रोजगार पैदा करने का वादा किया है. जेपी नड्डा ने कहा है कि इन नौकरियों और रोजगार में हिमाचल प्रदेश के इकोनॉमिक जोन में दी जाने वाले रोजगार के अवसर भी शामिल होंगे. उन्हों हिमाचल प्रदेश में भी यूनिफॉर्म सिविल कोड लाने का वादा किया है. नड्डा ने कहा है कि इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी और उसी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर हिमाचल प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- उपचुनाव नतीजे: बिहार में RJD, यूपी-हरियाणा में BJP आगे, देखें लाइव अपडेट

बीजेपी के बड़े वादे:-

  • शक्ति योजना लॉन्च की जाएगी. इस योजना के तहत 10 साल में कुल 12,000 करोड़ रुपये राज्य की मूलभूत सुविधाओं और परिवहन सुविधाओं के विकास के लिए खर्च किए जाएंगे. यह विकास धर्म स्थलों और मंदिरों के आस-पास के क्षेत्र में किया जाएगा. इन क्षेत्रों को 'हिमतीर्थ सर्किट' से जोड़ा जाएगा.
  • हिमाचल में योजनाबद्ध तरीके से 8 लाख रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे. इनमें इकोनॉमिक जोन के तहत किए जा रहे कामों में दी जाने वाली सरकारी नौकरियां भी शामिल होंगी.
  • हिमाचल प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू किया जाएगा. इसके लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाई जाएगी. कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ही यूनिफॉर्म सिविल कोड की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी.
  • वक्फ संपत्तियों का सर्वे कानूनी दायरे में करवाया जाएगा और इनका अवैध इस्तेमाल रोका जाएगा.

  • हिमाचल प्रदेश में 5 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मोबाइल क्लीनिक की संख्या बढ़ाकर हर विधानसभा में दोगुनी की जाएगी.

  • सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का वादा.

  • 12वीं कक्षा तक की लड़कियों को साइकिल और ग्रैजुएशन में पढ़ने वाली लड़कियों को फ्री में स्कूटी देने का वादा.

यह भी पढ़ें- AAP की राह पर कांग्रेस! फ्री बिजली, मोहल्ला क्लीनिक, महिलाओं को 1500 रुपये का वादा

बीजेपी ने अपने मैनिफेस्टो को 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. इसे लॉन्च करने के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री मंत्री अनुराग ठाकुर और हिमाचल प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष सुरेश कश्यप और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- फडणवीस ने किया बड़ा खुलासा, 'बदले की आग में गिराई थी Uddhav Thackeray की सरकार'

इससे पहले, कांग्रेस पार्टी भी अपना मैनिफेस्टो जारी कर चुकी है. कांग्रेस ने 300 यूनिट फ्री बिजली, मोबाइल क्लीनिक, महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये, पांच लाख नौकरियां और पुरानी पेंशन स्कीम वापस लाने का ऐलान किया है. इसके अलावा, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की तरह की हिमाचल प्रदेश में भी 2 रुपये किलो गोबर खरीदने का वादा किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement