Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Election: ऐसा देश जहां बैलेट पेपर और EVM नहीं, कंचे डालकर की जाती है वोटिंग

पांच साल पहले गांबिया में हुआ था 20 साल लंबी तानाशाही का अंत. यहां चुनावों की प्रक्रिया काफी दिलचस्प है.

Election: ऐसा देश जहां बैलेट पेपर और EVM नहीं, कंचे डालकर की जाती है वोटिंग

voting through marbels

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में चुनावी माहौल है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे कल घोषित हो जाएंगे. भारत में जहां EVM के जरिए वोटिंग होती है और इसी के आधार पर गिनती की जाती है. वहीं दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां कंचों के जरिए वोट किया जाता है. यह कहानी है पश्चिम अफ्रीकी देश गांबिया की.

बीते साल दिसंबर महीने की शुरुआत में ही पश्चिम अफ्रीकी देश गांबिया में चुनाव हुए थे. इन चुनावों में एडामा बेरो ने दूसरी बार जीत हासिल की और राष्ट्रपति बने. पांच साल पहले बेरो की जीत के साथ ही गांबिया में 20 साल लंबी तानाशाही का अंत हुआ था. ये तो हुई हार-जीत और तानाशाही की बात. दिलचस्प मुद्दा ये है कि गांबिया में चुनाव की प्रक्रिया काफी अलग होती है. यहां कंचों से चुनाव होता है. यहां ना तो बैलेट पेपर होता है, ना EVM, ना ही VVPAT जैसी कोई मशीन. 

कैसे होता है गांबिया में चुनाव
पश्चिमी अफ्रीकी देश गांबिया में वोट डालने की व्यवस्था काफी अलग है. यहां राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च पद होता है. इसके लिए चुनाव होते हैं और राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच साल का होता है. चुनावों के लिए यहां आम जनता कंचों से वोट करती है और कंचों को गिनकर उम्मीदवारों की हार और जीत तय की जाती है. 

cylindersfor voting

ये भी पढ़ेंः  International Women's Day: 5 महिलाएं, जिन्होंने चुनावी राज्यों में मजबूत की अपने हक़ की आवाज़

क्या है पूरी प्रक्रिया
वोट डालने के लिए यहां भारत की तरह ही पोलिंग स्टेशन बनाए जाते हैं. हर पोलिंग स्टेशन पर मेटल सिलिंडर रखे जाते हैं. ये मेटल सिलिंडर उम्मीदवार की पार्टी से जुड़े रंग के होते हैं. आसानी के लिए इन सिलिंडरों पर उम्मीदवार का नाम भी लिख दिया जाता है. इन सिलिंडरों के ऊपर एक छेद हेता है. इस छेद के जरिए आम जनता कंचे सिलिंडर के अंदर डालती है. वोटों की गिनती के लिए आखिर में इन सिलिंडरों का इस्तेमाल होता है. अलग-अलग छेदों वाली एक स्क्वायर ट्रे  में सारे कंचे निकालकर पोलिंग बूथ पर ही गिने जाते हैं. ये प्रक्रिया बिलकुल निष्पक्ष मानी जाती है और इस पर सभी का भरोसा होता है. 

कब और क्यों हुई ये शुरुआत
गांबिया में कंचों के जरिए वोट डालने की शुरुआत ब्रिटिशर्स ने सन् 1965 में करवाई थी. यहां ज्यादातर लोगों के अशिक्षित होने की वजह से ये व्यवस्था की गई थी. खास बात ये है कि आज भी गांबिया के लोगों को इसी व्यवस्था पर विश्वास है और वो कंचों से ही वोट डालते हैं. 

ये भी पढ़ेंः  Goa Election 2022: पिछली बार वाले 'खेल' से बचने के लिए कांग्रेस ने बनाया यह प्लान!

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement