Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: क्या सपा के MY समीकरण पर भारी पड़ेगा भाजपा का MY फैक्टर?

Uttar Pradesh Elections: भाजपा की लगभग हर चुनावी रैली में पार्टी के नेता देश में PM मोदी और CM योगी के काम की तारीफ करते हैं.

UP Election 2022: क्या सपा के MY समीकरण पर भारी पड़ेगा भाजपा का MY फैक्टर?

Image Credit- ANI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की फिजाओं में इस वक्त 'MY' बनाम ‘MY’ का मुकाबला हावी है. सपा जहां अपने पुराने MY समीकरण यानी 'मुस्लिम-यादव' में कामयाबी की राह तलाश रही है, वहीं भाजपा 'मोदी-योगी' फैक्टर के जरिए अपनी चुनावी नैया पार लगाने की जुगत में है.

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जमाने से ही उनकी पार्टी मुसलमानों और यादव बिरादरी के मतदाताओं की ताकतवर जुगलबंदी के सहारे सत्ता शीर्ष पर पहुंचती रही है. ये दोनों ही समुदाय करीब 30 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसी समीकरण के सहारे समाजवादी पार्टी प्रदेश में चार बार सरकार बना चुकी है.

पढ़ें- BJP का Social Media पर Election कैंपेन, बुजुर्ग जाट की वीडियो पोस्ट कर साधा निशाना

हालांकि हाल ही में प्रदेश की भाजपा सरकार के मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य, धर्म सिंह सैनी और दारा सिंह चौहान के भाजपा छोड़कर सपा में शामिल होने के बाद पैदा हालात की नजाकत को देखते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस बार गैर यादव अन्य पिछड़ा वर्ग के ज्यादा प्रत्याशियों को टिकट देकर दूसरी बिरादरियों को भी लुभाने की कोशिश की है.

पढ़ें- Punjab Election 2022: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में गए लेकिन वहां भी क्यों पिछड़ गए नवजोत सिंह सिद्धू?

दूसरी ओर, भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जोड़ी को लेकर एक राजनीतिक विमर्श तैयार करने में जुटी है और उसके नेताओं का मानना है कि यह ‘MY’ समीकरण चुनाव में उसके लिए कारगर साबित हो रहा है.

पढ़ें- UP में किसानों को मुफ्त बिजली, लड़कियों को स्कूटी समेत BJP के घोषणापत्र में क्या खास?

भाजपा की लगभग हर चुनावी रैली में पार्टी के नेता देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए कार्यों की जमकर सराहना कर रहे हैं और पार्टी का चुनाव प्रचार अधिकतर मोदी और योगी के इर्द-गिर्द ही घूमता है. प्रधानमंत्री अपने चुनावी संबोधनों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर सराहना करते हैं. वहीं, योगी भी अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को मोदी के नेतृत्व में हुआ कार्य ही बताते हैं.

पढ़ें- Samajwadi Party ने जारी किया घोषणा पत्र, यूपी की जनता से किए कई बड़े वादे

अमेठी के भाजपा नेता राजेश अग्रहरि का कहना है कि आम जनता के बीच मोदी-योगी समीकरण सफलता का मंत्र बन गया है. भाजपा नेता आर. ए. वर्मा ने कहा कि सुल्तानपुर में भाजपा विधायक सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे थे मगर यह अब मोदी-योगी फैक्टर के चलते खत्म हो गई है.

पढ़ें- UP में किसानों को मुफ्त बिजली, लड़कियों को स्कूटी समेत BJP के घोषणापत्र में क्या खास?

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गांधी-नेहरू परिवार के गढ़ रायबरेली में अपने ‘MY’ फैक्टर का जमकर प्रचार कर रही है. भाजपा कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की सभी पांच सीटों पर कब्जा करने की कोशिश में है. सिर्फ भाजपा के नेता ही नहीं बल्कि आम लोग भी मोदी-योगी (MY) फैक्टर के प्रति आकर्षित हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement