Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rakesh Jhunjhunwala ने ‘चाय‘ से बनाया था अपनी जिंदगी का पहला बड़ा Profit, जानिए कैसे  

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का पहला बड़ा प्रॉफिट 1986 में टाटा टी के शेयरों (Tata Tea Shares) से आया था. 1986 में, राकेश झुनझुनवाला ने टाटा टी के 5000 शेयर 43 रुपये प्रति शेयर का भुगतान करके खरीदे. उनकी खरीदारी के केवल तीन महीनों में टाटा टी के शेयर की कीमत 43 रुपये से बढ़कर 143 रुपये के लेवल पर पहुंच गई.

Rakesh Jhunjhunwala ने ‘चाय‘ से बनाया था अपनी जिंदगी का पहला बड़ा Profit, जानिए कैसे  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala Death) का रविवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. दलाल स्ट्रीट के बिग बुल ने 5,000 रुपये के साथ शेयरों में निवेश करना शुरू किया और 5.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बन गए. वॉरेन बफेट ऑफ इंडिया यानी राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala Investment Journey) ने 1985 में जो जर्नी 5000 रुपये से जो शुरू की थी वो उनके रहते रहते 5.8 बिलियन तक पहुंच गई. वैसे एक बार किसी से छिपी नहीं है कि राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो (Rakesh Jhunjhunwala Portfolio) में टाटा ग्रुप के शेयर (Tata Group Shares) हमेशा पसंदीदा शेयरों में से एक रहे हैं. लेकिन इसके पीछे की वजह बहुत कम लोग जानते हैं. दरअसल, राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा प्रॉफिट टाटा ग्रुप के स्टॉक से आया था और इसलिए 1985 में टाटा समूह के लिए उनका दृढ़ विश्वास समय के साथ और मजबूत होता गया.

बिग बुल का पहला बड़ा प्रॉफिट
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा लाभ 1986 में टाटा टी के शेयरों (Tata Tea Shares) से आया था. 1986 में, राकेश झुनझुनवाला ने टाटा टी के 5000 शेयर 43 रुपये प्रति शेयर का भुगतान करके खरीदे. उनकी खरीदारी के केवल तीन महीनों में टाटा टी के शेयर की कीमत 43 रुपये से बढ़कर 143 रुपये के लेवल पर पहुंच गई. अगले तीन वर्षों में, राकेश झुनझुनवाला ने टाटा टी के शेयरों से लगभग 25 लाख रुपये कमाए, जो शेयर बाजार से उनका पहला बड़ा प्रॉफिट था.

शेयर मार्केट के 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला का निधन, PM मोदी ने भी जताया दुख

राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में टाटा ग्रुप के शेयर
इस पहली बड़ी सफलता के बाद, बिग बुल का टाटा ग्रुप के शेयरों के प्रति लगाव अगले 37 वर्षों तक बना रहा. टाटा मोटर्स, इंडियन होटल्स कंपनी, टाटा कम्युनिकेशंस और टाइटन कंपनी के शेयर टाटा ग्रुप के शेयर हैं जो जून 2022 तिमाही के अंत के बाद राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो के थे. राकेश झुनझुनवाला के पास एक निजी ट्रेडिंग कंपनी रेयर एंटरप्राइजेज है.  आज राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में अप्रैल से जून 2022 की तिमाही खत्म होने के बाद 47 कंपनियां हैं. स्टार हेल्थ, मेट्रो ब्रांड्स, केनरा बैंक, फोर्टिस हेल्थकेयर, रैलिस इंडिया, फेडरल बैंक के शेयर कुछ प्रमुख स्टॉक हैं, जो जून 2022 तिमाही के अंत तक बिग बुल के पास हैं.

वो 10 बातें जिन्होंने Rakesh Jhunjhunwala को बना दिया दलाल स्ट्रीट का बिग बुल 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement