Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस नॉन बैंकर ने तीन महीने में छठी बार किया होम लोन महंगा

HDFC Home Loan Hike : मॉर्गेज  लेंडर ने अपने बयान में कहा कि एचडीएफसी ने होम लोन पर अपनी खुदरा प्रधान उधार दर (आरपीएलआर) को बढ़ाया है, जिस पर इसके डजस्टेबल-रेट होम लोन (एआरएचएल) में 9 अगस्त, 2022 से 25 आधार अंकों तक का इजाफा हो जाए्रगा. 

इस नॉन बैंकर ने तीन महीने में छठी बार किया होम लोन महंगा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मॉर्गेज फाइनेंसर हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने सोमवार को अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में वृद्धि की, जिस पर उसके एडजस्टेबल-रेट होम लोन (HDFC Hike Home Loan Rate(  को 9 अगस्त, 2022 से 25 आधार अंको बढ़ा दिया गया है. इस बात की जानकारी एचडीएफसी ने अपनी फाइलिंग में दी है. मॉर्गेज  लेंडर (Mortgage Lender)  ने अपने बयान में कहा कि एचडीएफसी ने होम लोन पर अपनी खुदरा प्रधान उधार दर (आरपीएलआर) को बढ़ाया है, जिस पर इसके डजस्टेबल-रेट होम लोन (एआरएचएल) में 9 अगस्त, 2022 से 25 आधार अंकों तक का इजाफा हो जाए्रगा. 

तीन महीने छठी बार इजाफा 
इस महीने में यह दूसरी बढ़ोतरी है क्योंकि इससे पहले 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी 1 अगस्त से की गई थी. एचडीएफसी द्वारा तीन महीने में यह छठी वृद्धि है. मई 2022 से सभी दरों में 140 आधार अंकों की वृद्धि की गई है. इससे पहले 9 जून को देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने आरपीएलआर में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी. 1 जून को इसने 5 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी. 2 मई को, इसने 5 आधार अंकों की दर से वृद्धि की थी और 9 मई को होम लोल की दरों में 30 आधार अंकों की वृद्धि की गई थी.

भारत देगा चीन को झटका, 12 हजार रुपये तक के मोबाइल हो सकते हैं बैन 

कितना पड़ेगा असर 
मौजूदा ग्राहकों के लिए, दरों में 25 आधार अंक या (0.25ः) की वृद्धि होगी. एचडीएफसी मौजूदा ग्राहकों को अपने ऋणों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए तीन महीने के साइकिल का पालन करता है. इसलिए प्रत्येक ग्राहक के पहले डिस्बर्समेंट की तारीख के आधार पर बढ़ी हुई उधार दर के साथ लोन को संशोधित किया जाएगा. यह इजाफा भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वारा शुक्रवार को अपनी रेपो दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि के बाद किया गया है, जो लगातार तीसरी बढ़ोतरी है. वास्तव में यह इजाफा मौजूदा महंगाई को कम करने किया गया है. 

Wheat Price: आम लोगों को मिलेगी राहत, सरकार के इस कदम से सस्ता होगा गेहूं 

चार महीने में 1.40 फीसदी का इजाफा 
वित्तीय संस्थान मई से आरबीआई की मौद्रिक सख्ती के अनुरूप ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं. मई में एक अनिर्धारित बैठक के माध्यम से अपनी दर वृद्धि चक्र शुरू करने के बाद से आरबीआई ने रेपो दर में 140 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है. यह सितंबर के साथ-साथ दिसंबर में भी मिलने वाला है. विश्लेषकों का कहना है कि केंद्रीय बैंक 2022 के अंत तक अपनी प्रमुख नीतिगत दर को 60 आधार अंकों तक बढ़ा सकता है, लेकिन रुकने से पहले, दर वृद्धि की गति धीमी होने की संभावना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement