Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: मात्र 1 हजार रुपये के निवेश पर पाएं 30 लाख रुपये, जानिए कैसे?

अगर आप अपनी बेटी की शादी के लिए अच्छा फंड जुटाना चाहते हैं तो यहां हम आपको निवेश का बेहतरीन तरीका बता रहे हैं.

Latest News
Mutual Fund: मात्र 1 हजार रुपये के निवेश पर पाएं 30 लाख रुपये, जानिए कैसे?

म्यूचुअल फंड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप योजना बनाकर निवेश करते हैं तो आसानी से अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं. निवेश योजना एक इंस्ट्रूमेंट है जो आने वाले समय के लिए हाई रिटर्न और मौजूदा समय में लिक्विडिटी ऑफर करने में सक्षम होता है. इसलिए जब भी आप अपने फ्यूचर को ध्यान में रखकर पैसे की बचत कर रहे हों तो सोच-समझकर निवेश करें. फ्यूचर में मुनाफा कमाने के लिए आप म्यूच्युअल फंड में निवेश कर सकते हैं. लंबे समय के लिए निवेश का यह फार्मूला काफी अच्छा है. अगर आप अपनी बेटी के लिए 30 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सिर्फ 1000 रुपये मंथली SIP कर सकते हैं.

SIP क्या होता है?

एसआईपी एक व्यवस्थित निवेश योजना (Systematic Investment Plan) है. कई म्यूच्युअल फंड कंपनियां निवेशकों को निवेश करने का यह विकल्प देती हैं. इस निवेश के तहत निवेशक मंथली एक मामूली सी रकम के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं. SIP की अवधी साप्ताहिक, मासिक या तिमाही होती है. आमतौर पर लोग मंथली निवेश करना ज्यादा आसान समझते हैं इसलिए मासिक निवेश करते हैं.

PM Insurance के प्रीमियम में 7 सालों बाद आया बदलाव, 1 जून से होगा लागू

SIP में कितना रिटर्न मिलता है?

SIP में निवेश करने पर सालाना अमूमन 12 प्रतिशत तक का मुनाफा मिलता है. हालांकि अगर कोई स्कीम काफी अच्छी है तो इसमें निवेशक को सालाना 14.5 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक रिर्टन मिल सकता है. मालूम हो कि SIP का रिटर्न शेयर बाजार पर निर्भर करता है क्योंकि यह इक्विटी लिंक्ड होता है इसलिए इसमें थोड़ा जोखिम भी है.

30 लाख रुपये कैसे कमाएं

अगर आप बेटी की शादी के लिए SIP कर रहे हैं तो बेटी की जन्म से ही 1,000 रुपये का निवेश करना शुरू कर दें. हर महीने 1,000 रुपये का SIP करें. आपकी बेटी जब 25 साल की होगी तब तक आपने लगभग 3 लाख रुपये का निवेश किया होगा. इसपर अगर आपको 14.5 प्रतिशत तक का मुनाफा मिलता है तो आपको कुल 26.91 लाख रुपये का मुनाफा होगा. इस तरह बेटी की शादी के लिए 25 साल की उम्र में 29.91 लाख रुपये जमा हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें:  दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में शामिल होने से पहले Ratan Tata से लेकर Warren Buffet तक क्या काम किया करते थे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement