Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI PPF Latest interest Rate: एसबीआई दे रही PPF पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानिए ब्याज और फायदे

SBI PPF Account खोलने के फायदे जानने के बाद अगर आप भी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड खोलने की सोच रहे हैं तो SBI Bank सबसे ज्यादा ब्याज देता है. SBI आपके ग्राहकों को PPF Account पर बहुत ज्यादा ब्याज देता है.

Latest News
SBI PPF Latest interest Rate: एसबीआई दे रही PPF पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानिए �ब्याज और फायदे

SBI PPF

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है. इसपर देश की जनता का काफी भरोसा है. एसबीआई (SBI) द्वारा समय-समय पर देश के सभी लोगों के लिए कई सुविधाएं शुरू की जाती हैं ताकि देश के लोगों को इसका लाभ मिल सके. हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक की ओर से देश की जनता के लिए पीपीएफ (PPF) खाते की सुविधा शुरू की गई है. अगर आप अपना भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहते हैं तो SBI PPF Account आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. इस अकाउंट को खोलने से आपको कई तरह के फायदे भी मिलते हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे.

SBI PPF खाता भविष्य के लिए बहुत लाभदायक है

SBI PPF Account देश के किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जो अपना भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करना चाहता है. पीपीएफ का फुल फॉर्म पब्लिक प्रोविडेंट फंड है. जब आप पीपीएफ खाता खोलते हैं तो आपको इसमें 7.1% की दर से ब्याज मिलता है. इतना ही नहीं पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने पर आपको कंपाउंड पावर का भी फायदा मिलता है.

पीपीएफ खाते में आपको मैच्योरिटी राशि (Maturity Amount), अर्जित रिटर्न और समग्र ब्याज पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं देना होता है. जब आप SBI PPF अकाउंट में 1.50 लाख का निवेश करते हैं तो आपको टैक्स में छूट भी दी जाती है. आगे हम आपको SBI PPF खाता खोलने की प्रक्रिया भी समझाते हैं ताकि आप इस खाते को खोलकर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकें.

आप केवल 500 रुपये से पीपीएफ खाता शुरू कर सकते हैं

पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि केवल 500 रुपये है जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.50 लाख रुपये प्रति वर्ष रखी गई है. याद रखें कि आपका एसबीआई सेविंग अकाउंट आपके आधार कार्ड नंबर से जुड़ा होना चाहिए. पीपीएफ खाता खोलने के लिए आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ही ओटीपी आता है.

एसबीआई पीपीएफ खाता 15 वर्षों में परिपक्व होता है

SBI PPF अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है. साथ ही आपको यह सुविधा भी मिलती है कि जब आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्योर होने वाला हो तो आप इसे 5 साल के लिए एक्सटेंड भी कर सकते हैं. इसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से 1 साल पहले अकाउंट को बढ़ाना होता है.
जब आप पीपीएफ खाता खोलते हैं तो आप खाते से 5 साल पुराना होने तक उसमें से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. अगर आप 15 साल से पहले पैसा निकालते हैं तो आपके फंड से 1% की कटौती भी की जाती है.

यह भी पढ़ें:  Rakesh Jhunjhunwala की पत्नी और तीन बेटियां, यहां जानिए Big Bull की फैमिली के बारे में

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement