Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 April से महंगी हो सकती है घरेलू गैस, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर?

पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले 9 दिनों में तेजी के साथ वृद्धि हुई है. आशंका जताई जा रही है कि 1 अप्रैल से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है.

1 April से महंगी हो सकती है घरेलू गैस, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल-डीजल, CNG के दाम में वृद्धि के बाद अब 1 अप्रैल यानी कल फिर से घरेलू गैस (Domestic Gas Price) के दाम में वृद्धि हो सकती है. बाजार का मानना है कि यह बढ़ोतरी काफी ज्यादा देखने को मिल सकती है. कयास लगाया जा रहा है कि गैस के दाम में दोगुना इजाफा हो सकता है. बता दें कि सरकार की तरफ से तय प्रक्रिया के अनुसार हर छह महीने पर गैस के दाम पर फैसला किया जाता है. हालांकि बढ़ी कीमतें अगले 6 महीने तक लागू रहेंगी.

आम जनता पर क्या असर पड़ेगा?

कोरोना महामारी के दौरान बहुत से लोगों की नौकरियां गईं हैं तो कईयों के काम में अभी भी सुस्ती छाई है. सीएनजी, पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम में वृद्धि होने से आम जनता के बजट पर इसका असर देखने को मिलेगा.

क्या तेल कंपनियों को फायदा होगा?

गैस के दाम में वृद्धि होने से Oil India, ONGC, HOEC जैसी गैस प्रोडक्शन वाली कंपनियों को फायदा हो सकता है. वहीं सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों, फर्टिलाइजर्स और सेरेमिक कंपनियों के लिए यह घाटे का सौदा हो सकता है.

गैस के रेट कैसे तय होते हैं?

सरकार 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर यानी कि हर छह महीने पर गैस के दाम तय करती है. यह कीमत अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे गैस प्रोड्यूस करने वाले देशों में जारी हर साल औसत रेट के तर्ज पर तय की जाती है. इसमें एक तिमाही का डिफरेंस होता है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Sunflower Oil की कीमत में आएगा उछाल, बजट पर पड़ सकती है मार

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement