Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Falguni Nayar बनीं टॉप-10 सेल्फ मेड अरबपति महिला, चीन की यह महिला सबसे आगे

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दुनिया की सेल्फ मेड अरबपति महिलाएं 2022 की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर का भी नाम है.

Falguni Nayar बनीं टॉप-10 सेल्फ मेड अरबपति महिला, चीन की यह महिला सबसे आगे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपति महिलाएं चीन में रहती हैं. इन महिलाओं ने अपने दम पर पॉवरफुल रिच वीमेन का तमगा हासिल किया है. चीन की राजधानी बीजिंग शहर में 14 चीनी अरबपति महिलाओं का बोल-बाला है. बीजिंग के बाद शेनझेन में 11 और हाग्जो शहर में 9 महिलाएं अरबपति हैं. इन महिलाओं ने अपनी मेहनत और लगन से यह मुकाम हासिल किया है. चौथे पर शंघाई और पांचवे पर हांगकांग है जहां सबसे ज्यादा अरबपति महिलाएं रहती हैं.

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट 

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट (Hurun Research Institute) ने 30 मार्च को अपनी रिपोर्ट में हुरुन रेचेस्ट सेल्फ वूमेन इन द वर्ल्ड 2022 (Hurun Richest Self-Made Women in the World 2022) जारी किया था. इस रिपोर्ट में दुनिया भर में सेल्फ मेड महिला अरबपतियों की लिस्ट शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) में कुल 78 सेल्फ मेड अरबपति महिलाएं हैं. अमेरिका (USA) में 25 और UK में 5 सेल्फ मेड अरबपति महिलाएं हैं. 

लिस्ट में नायका की फाउंडर का नाम
 
हुरुन रेचेस्ट सेल्फ वूमेन इन द वर्ल्ड 2022 की में लिस्ट में भारत भी पीछे नहीं है. पिछले एक दशक में भारतीय सेल्फ मेड अरबपति महिलाओं की तीन गुना संख्या बढ़ी है. नायका (Nykaa) की फाउंडर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar)  7.6 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी के साथ दुनिया के टॉप 10 सेल्फ मेड अरबपति महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गईं हैं. फाल्गुनी ने बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ को पछाड़कर भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड अरबपति महिला बन गईं. हालांकि टॉप-10 में से 8 महिलाएं चीन की हैं.

वू याजुन टॉप पर

हुरुन रेचेस्ट सेल्फ वूमेन इन द वर्ल्ड 2022 में बीजिंग की प्रॉपर्टी डेवलपर वू याजुन का नाम है. 58 साल की वू याजुन (Wu Yajun) की अनुमानित प्रॉपर्टी 17 बिलियन डॉलर है. बता दें कि साल 1991 में याजुन और उनके पूर्व पति काई कुई ने लॉन्गफोर की नींव रखी थी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
आज दोपहर 1 बजे से 4.30 तक बंद रहेगी इस Bank की सेवाएं, नहीं होगा कोई काम

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement