Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojna के किसानों को लगा बड़ा झटका, केंद्र ने सस्पेंड कर दी यह अहम सर्विस

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों 6,000 रुपये भेजती हैं. इस योजना से जुड़ी एक सर्विस पर सरकार ने ब्रेक लगा दिया है.

PM Kisan Yojna के किसानों को लगा बड़ा झटका, केंद्र ने सस्पेंड कर दी यह अहम सर्विस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत केंद्र सरकार पिछले तीन सालों से देश के किसानों को 6,000 रुपये सालाना मदद के रूप में दे रही है. इसके चलते किसानों को भी एक बड़ा लाभ मिलता है. अमूमन इस योजना की किस्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा ही रिलीज की जाती हैं और जल्द ही एक बार एम मोदी इसकी नई किस्त जारी कर सकते हैं. इस किस्त के जारी होने से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को एक बड़ा झटका लगा है. 

बंद कर दी गई यह सर्विस

दरअसल, इस योजना के लाभार्थी किसानों को अब ईकेवाईसी के लिए थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. अब वे घर बैठे ही अपने मोबाइल से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएंगे. अब वे आधार कार्ड से ओटीपी के जरिए ईकेवाईसी की सुविधा अब नहीं मिलेगी. इसके लिए एक नया नियम जारी किया गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर फ्लैश हो रहे एक मैसेज के अनुसार ओटीपी बेस्‍ड ईकेवाई सुविधा कुछ समय के लिए सस्‍पेंड कर दी गई है और यह भी नहीं बताया गया है कि आखिर यह सर्विस फिर से कब शुरू की जाएगी.

अब कैसे होगी E-KYC

खास बात यह भी है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अनिवार्य eKYC पूरी करने की डेडलाइन सरकार बढ़ा चुकी है. अब लाभार्थी किसान 31 मई 2022 तक अपनी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. PM Kisan पोर्टल पर एक फ्लैश हो रहे मैसेज में लिखा है कि पीएम किसान में पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए कृपया नजदीकी CSC  सेंटर पर संपर्क करें. ओटीपी ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार आधारित eKYC प्रक्रिया को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है. 

आखिर क्यों रोज केवल 80 पैसे ही बढ़ रही हैं Petrol-Diesel की कीमतें, यहां समझिए पूरा गणित

कब आएगी योजना की अगली किस्त

ऐसे में अब eKYC कराने के लिए किसानों को अब अपने आधार कार्ड के साथ कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. वहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए eKYC कंप्लीट करानी होगी. तभी किसानों के खातें में पैसा पहुंचेगा. आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब तक दस किस्‍तें मिल चुकी हैं. किसान सम्‍मान निधि योजना की 11वीं किस्‍त जल्‍द ही किसानों के बैंक खातों में आने वाली है. इसके अगले सप्‍ताह तक आने की संभावना है.

Delhi से Srinagar पहुंचने में लगेंगे महज 8 घंटे, नितिन गडकरी ने किया इस बड़े प्रोजेक्ट का ऐलान

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement