Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

टेस्ला ने 2021 में EV कारों से 5.5 बिलियन डॉलर की कमाई की, Elon Musk ने कही यह बड़ी बात

2021 में Elon Musk की इलेक्ट्रिक कार ने लगभग 5.5 बिलियन डॉलर का मुनाफा करवाया है.

टेस्ला ने 2021 में EV कारों से 5.5 बिलियन डॉलर की कमाई की, Elon Musk ने कही यह बड़ी बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टेस्ला ने 2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की बढ़ती मांग की वजह से 5.5 बिलियन डॉलर का मुनाफा भुनाया है. एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने उपभोक्ताओं को आगाह किया है कि सप्लाई चेन (supply chain) की दिक्कतों के चलते 2022 तक उत्पादन (Production) में कमी बरकरार रहेगी.

वैश्विक तौर पर चिप की कमी आने के बावजूद इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने ऑटो डिलीवरी में पिछले साल 87% की छलांग लगाई जहां रेवेन्यू में 71% की वृद्धि के साथ यह 53.8 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया. हालांकि टेस्ला ने बताया कि उसे सप्लाई चेन के संकट से फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है जिसकी वजह से पिछली तिमाही से काम प्रभावित हो रहा है.


मैन्यूफेक्चरिंग क्षमता बढ़ाने की योजना 

कंपनी ने अपने 50% वार्षिक विकास के लक्ष्य को दोहराते हुए एक न्यूज़ रिलीज़ जारी कर बताया कि ''हम अपनी मैन्यूफेक्चरिंग क्षमता (manufacturing capacity) को जल्द से जल्द बढ़ाने की योजना बना रहे हैं.'' टेस्ला ने कहा कि ''विकास की दर हमारी उपकरण क्षमता (equipment capacity), परिचालन क्षमता (operational efficiency) और आपूर्ति श्रृंखला की क्षमता और स्थिरता (stability of the supply chain) पर निर्भर करेगी.'' ''हमारे अपने कारखाने पिछले कई तिमाही से अपनी क्षमता के नीचे चल रहे हैं क्योंकि सप्लाई चेन (supply chain) मुख्य वजह बन गई है, यह समस्या 2022 तक रह सकती है .''

यह भी पढ़ें:  MSME ने सरकार से लगाई राहत देने की गुहार, GST में हो सकता है बदलाव


मस्क ने बताया कि वह नई सेमीकंडक्टर कैपेसिटी (semiconductor capacity) की घोषणा से काफी खुश हैं और यह 2022 के आखिर से 2023 की शुरुआत में अस्थिरता को कम कर सकता है. उन्होंने इस साल नए उत्पादों (Products) के रोलआउट को स्थगित करने का निर्णय किया है. सप्लाई चेन के मुद्दों पर उन्होंने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक पिकअप 'साइबरट्रक' को बनाने कि तैयारी में जुट गई है और यह 2023 तक लॉन्च हो सकता है. मस्क ने कहा, '' टेस्ला का मेन फोकस वाहनों को बढ़ाना है'', उन्होंने यह भी कहा कि अगर कंपनी ने 2021 में नए मॉडल पेश किए होते तो इसका कुल उत्पादन कम होता. मस्क ने पहले भी 25 हजार डॉलर का इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने पर चर्चा की थी लेकिन प्रोडक्शन (Production) उस वक्त शुरुआती भूमिका में नहीं था. सबसे हालिया तिमाही में टेस्ला ने 2.3 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया जो कि पिछले साल के स्तर से आठ गुना ज्यादा था. बता दें कि इस दौरान रेवेन्यू 65% बढ़कर 17.7 बिलियन डॉलर हो गया है. टेस्ला कैलिफोर्निया और शंघाई में कारखानों में उत्पादन बढ़ा रही है जबकि जर्मनी और टेक्सास में नई सुविधाओं का निर्माण भी कर रही है.

यह भी पढ़ें:  TCS बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी IT सेक्टर की कंपनी, IBM को मिला चौथा स्थान

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement